भागो यहां से नहीं तो… , नूंह की आग गुरुग्राम तक पहुंची,जानिए आखिर क्यों खौफ में है लोग !

नूंह में हिंसा के कारण छह लोगों की मौत हो गई है और इस मामले में 116 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।इस भड़की हिंसा की आंच गुरुग्राम में भी फैल गई। उपद्रवियों ने प्रवासी परिवारों को एक झुग्गी बस्ती से निकालना शुरू कर दिया। प्रवासी परिवारों ने आरोप लगाया कि सुबह करीब 11 बजे उनकी बस्ती में कुछ उपद्रवी आए और सामान पैक कर शाम 4 बजे तक झुग्गियां खाली करने को कहा। ऐसा नहीं करने पर उनके घरों को आग लगाने की धमकी भी दी गई। मामले की सूचना पुलिस को दी गई। जल्द ही पुलिस की एक टीम वहां पहुंची और उन्हें सुरक्षा का आश्वासन दिया। हालांकि, तब तक दहशत फैल चुकी थी। इन झुग्गियों में लगभग 1,000 परिवार रहते हैं, जिनमें से 700 मुस्लिम हैं।

विवादित स्थल पर पहुंची पुलिस ने उपद्रवियों को बस्ती से निकालकर खाली कर दिया और प्रवासी परिवारों को उनके घरों में वापस लौटने की सुनवाई की। पुलिस ने सुरक्षित और अपनी मानसिक तनाव से मुक्त होकर घर वापसी का रास्ता साफ किया। पुलिस अधिकारियों ने कहा कि वे इस मामले को गंभीरता से लेते हुए, दंगों को रोकने और दोबारा न होने देने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएंगे।

उपरोक्त विवाद के चलते स्थानीय लोगों को भय और उत्साह का सामना करना पड़ा। इससे ज्यादातर प्रवासी परिवार अपने घर छोड़कर दूसरे सुरक्षित स्थानों की तलाश में निकल पड़े। ऐसे माहौल में, समाज सेवा संस्थानों और सरकारी अधिकारियों ने उन्हें सहायता प्रदान करने का शुभारंभ किया। खासकर, बच्चों को अपने माता-पिता के साथ सुरक्षित और आवारा घूमने देखकर स्थानीय लोगों के दिल में कई प्रश्न उठे।

Leave a Reply