ट्राई के चेयरमैन ने आधार ट्वीट करके कहा कुछ बिगाड़कर दिखाओ, इसके बाद जो हुआ …

ट्राई के चेयरमैन ने आधार ट्वीट करके कहा कुछ बिगाड़कर दिखाओ, इसके बाद जो हुआ …

अब ये साबित हो चुका है कि आधार नंबर बिल्कुल सेफ नहीं है और इसके ज़रिए देश के लोगों का डेटा खतरनाक हाथों में पहुंच सकता है. इस रहस्योद्घाटन के बाद उम्मीद की जाती है कि सरकार आधार पर अपनी ज़िद छोड़ देगी.

दर असल भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के अध्यक्ष आरएस शर्मा ने शुक्रवार को आधार को लेकर ए चुनौती दी थी जिसमें उन्हें मुंह की खानी पड़ी. शर्मा ने एक ट्वीट के ज़रिए अपना आधार नंबर सार्वजनिक किया और आधार आलोचकों की चुनौती दी कि वो उन्हें नुकसान पहुंचाकर दिखाएं. दरअसल कुछ दिन पहले शर्मा ने एक इंटरव्यू में कहा था कि सिर्फ आधार नंबर हासिल करके कोई नुकसान नहीं पहुंचाया जा सकता. उन्होंने कहा था, ‘अगर आप चाहें तो मैं आपको अपना नंबर दे सकता हूं.’ इसके जवाब में जानकार लोगों ने कहा कि आधार नंबर सार्वजनिक होने के जोखिम हैं.

 

लेकिन शर्मा इस पर भी नहीं माने उन्होंने शनिवार को ट्वीट किया, ‘मेरा आधार नंबर है 7621 7768 2740. अब मैं आपको चुनौती देता हूं: मुझे एक ठोस उदाहरण दीजिए कि आप मुझे कैसे नुकसान पहुंचा सकते हैं!’

चुनौती की स्वीकार

इसके बाद उनकी इस चुनौती को सोशल मीडिया पर कई लोगों ने स्वीकार कर लिया. फ्रांस के एलियट एंडरसन नाम के एक हैकर ने उनके आधार नंबर से उनका मोबाइल नंबर पता कर लिया. एंडरसन ने ट्वीट किया, ‘इस आधार नंबर से लिंक मोबाइल नंबर 9958587977 है.’

इतना ही नहीं एंडरसन ने अगले ट्वीट में लिखा कि एनआईसी की सर्कुलर के मुताबिक ये मोबाइल नंबर शर्मा के सेकेट्री के नाम से जारी किया गया है. उन्होंने आरएस शर्मा से सवाल किया कि जो आधार नंबर आपने पोस्ट किया है, वो क्या वास्तव में आपका ही है.

कुछ लोगों ने कहा कि अगर मोबाइल नंबर पता चल भी गया तो इससे नुकसान क्या हो सकता है. इस पर करण सैनी नाम के एक यूजर ने कहा कि मोबाइल नंबर पता चलने से कोई नुकसान नहीं है, लेकिन ये पता चलने से बहुत नुकसान हो सकता है कि आपके आधार से कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है.

ऋषभ त्यागी नाम के एक यूजर ने बताया कि इस आधार से लिंक नंबर एयरटेल का है और ये नंबर आईफोन हैंडसेट पर यूज किया जा रहा है. इसके बाद एलियट एंडरसन ने उनके मोबाइल नंबर से उनके वॉट्सऐप एकाउंट से उनकी प्रोफाइल पिक्चर एक्सेस कर ली.

उन्होंने आधार डेटा से शर्मा का निजी पता, जन्मतिथि और वैकल्पिक फोन नंबर भी पोस्ट कर दिया. इतना ही नहीं उनका पैन नंबर और ये पैन नंबर किस सर्किल से जारी हुआ है, ये भी पोस्ट कर दिया. इसके बाद उन्होंने लिखा, ‘अब मैं यहीं रुक रहा हूं. मुझे उम्मीद है कि अपना आधार नंबर सार्वजनिक करना, एक अच्छा विचार नहीं है.’

Leave a Reply