अमेरिकी विकास की पोल खोलता है ये गांव, पिछड़ापन देखने आती है पूरी दुनिया

नई दिल्ली : पूरी दुनिया में अमेरिका की छवि बेहद विकसित और अगुआ देश की है. अमेकिता दुनिया को ये समझाने में कामयाब है कि पूंजीवादी अर्थ व्यवस्था में बेहद समृद्धि है. यही कारण है कि भारत जैसे देश अमेरिका की तरह उद्योगों पर देश की पूरी संपत्ति न्योछावर कर रहे हैं.

 

इस वजह से अमेरिका की गरीबी और पिछड़ेपन की सही तस्वीर दुनिया के सामने नहीं आ पाती है. हम आपको बता रहे हैं अमेरिका के ऐसे गांव के बार में जहां आज भी चिट्ठियों को ले जाने का काम खच्चरों पर बैठकर ही किया जाता है. यहां न तो ईमेल, न ही फैक्स और न ही फोन.

 

ग्रेंड कैनियन नाम की इस जगह पर अमेरिका के मूल निवासी रहते हैं. इसी के पास हवासू कैनियन के पास एक गहरी खाई है जिसमें एक गांव बसा हुआ है. इस गांव का नाम सुपाई है. इस गांव में करीब 208 लोग रहते हैं. सुपाई में अमेरिका के मूल निवासी रेड इंडियन रहते हैं. इतना ही नहीं ये गांव अमेरिका में स्थित होने के बावजूद आधुनिकता से कोसों दूर है.

 

ये गांव जमीन के ऊपर नहीं बल्कि जमीन की गहराई में बसा हुआ है. करीब तीन हजार फीट गहराई में ये गांव बसा हुआ है. अमेरिका में ग्रैंड कैनियन नाम की घाटी काफी मशहूर है और इसे देखने के लिए हर साल करीब 55 लाख लोग एरिजोना आते हैं. लेकिन विकास के नाम पर अमेरिका के असली मालिक यानी रेड इंडियन को हमारे आदिवासियों की तरह कभी सम्मान नहीं मिला.

 

बाहरी जीवन से इस गांव के निवासी कटे हुए हैं. इनकी एक अलग ही दुनिया है जिनकी निजी जिंदगी है. अपनी रीतियां है. इस गांव में आवागमन के साधन भी काफी सीमित है. इस गांव में काफी कठिन सफर करके जाना पड़ता है जैसे कि या तो पैदल या फिर खच्चर पर बैठकर जाया जा सकता है.