एक स्कूल जहां गरीब हों तो भी बच्चों को मिल पाती है शिक्षा, सरकार ऐसा क्यों नहीं कर सकती ?

रिपोर्ट- मुकुल बाजपेयी

नई दिल्ली:  संस्कार केन्द्र स्कूल नाम सुनकर मन में ख्याल आता है कि कोई घिसी पिटी पौराणिक सोच का संस्थान होगा जो पुरातन पंथी सोच दिमागों में भरता होगा , लेकिन नोएडा के इस स्कूल ने आधुनिक वैज्ञानिक और जिम्मेदारी की शिक्षा देकर कमाल दिखाया है. ये स्कूल किसी चलते फिरते नोटछापू स्कूल से कुछ अलग है और यहां उन बच्चों को शिक्षा मिलती है जिनके हाथों से अच्छी शिक्षा प्राइवेटाइजेशन लगातार छीनने में लगा है

इस स्कूल ने हाल में अपना वार्षिक उत्सव मनाया तो पता चला कि गरीब बच्चों भी प्रतिभा में किसी से कम नहीं होती वो अगर पीछे रह जाते हैं तो आज की पैसे वाली शिक्षा प्रणाली के कारण। दर असल सरकार को जो काम करना चाहिए वो ऐसे स्कूल कर रहे हैं. गरीब बच्चों का हक सरकार छीन रही है और ऐसी संस्थाएं दे रही हैं.

कार्यक्रम का आयोजन नॉएडा एक्सटेंशन के सर्वोत्तम इंटरनेशनल स्कूल में आयोजित किया गया. संस्कार केन्द्र स्कूल की प्रधानाचार्य श्रीमती लीका सक्सेना ने बताया कि स्कूल पिछले सालों में हज़ारों बच्चों तक शिक्षा की रोशनी पहुँचा चुका है जिनमे से सैंकड़ों बच्चे ऐसे भी है जो अच्छी नौकरियां पा चुके है या उच्च शिक्षा की तरफ बढ़ रहे है.

इन्ही में से लगभग दो दर्जन बच्चों ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया और अपने स्कूल (संस्कार केन्द्र स्कूल) का शुक्रिया अदा किया.  प्रधानाचार्य ने बताया की किस तरह से शिक्षा के साथ साथ बच्चों का सर्वांगीण विकास किया जाता है.

जहाँ एक तरफ बच्चों को स्कूली शिक्षा दी जाती है वहीं उन्हें योग ,चित्र कला आर्ट और क्राफ्ट के साथ ही एक्यूप्रेसर जैसी चिकित्सा प्रणाली भी सिखाई जाती है.

इस अवसर पर संस्कार केन्द्र स्कूल के कार्यो व कार्य प्रणाली पर बनी एक लघु फिल्म का भी प्रदर्शन किया गया.

संस्कार केन्द्र स्कूल के बच्चों द्वारा प्रस्तुत अंग्रेजी व हिंदी नाटकों में बाल मज़दूरी व पर्यावरण जैसे गंभीर विषयों को उठा कर दर्शकों को सोचने पर मज़बूर कर दिया. कार्यक्रम की अंतिम प्रस्तुति योग नृत्य ने सबको मंत्र मुग्ध कर दिया.

इस मौके पर गन्ना आयुक्त श्री एन पी सिंह मुख्य अतिथि थे.

सर्वोत्तम इंटरनेशनल स्कूल के डी जी जमील अहमद ने कहा कि संस्कार केन्द्र स्कूलो के बच्चे प्रतिभा में किसी से कम नहीं है उन्होंने अपने स्कूल के ज़रिये संस्कार स्कूल की टीचर्स के प्रशिक्षण का प्रस्ताव भी रखा. उन्होंने कहा कि अल्प आय वर्ग के बच्चों को इससे बेहतर शिक्षा मिलेगी.

इस मौके पर कई गणमान्य अतिथि मौजूद रहे.  इनमे नॉएडा लोक मंच के अध्यक्ष श्री प्रभात कुमार पूर्व IAS, डॉ योगेंद्र नारायण, श्री सुशील त्रिपाठी, श्री गणेश शंकर त्रिपाठी, श्री अमित गुप्ता निर्देशक धर्मपाल ग्रुप, फोनरवा अध्यक्ष श्री एन. पी. सिंह, श्री जे. के. चुघ (उधोगपति), प्रभा माथुर,डा नरेंद्र गुप्ता एम डी, सत्या अस्पताल नोएडा, आर एन श्रीवास्तव कार्य कारी सचिव, श्री जयकंवर, डा निमेश अध्यक्ष लायन्स क्लब नोएडा आदि रहे.