ट्विटर पर मोदी से ज्यादा लोकप्रिय हुए राहुल गांधी

नई दिल्ली : सोशल मीडिया पर बीजेपी समर्थक राहुल गांधी को पप्पू कहते हैं. लेकिन अब ये पप्पू उनकी पार्टी का पोपट बना रहा है.   कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्विटर पर अपने झंडे गाड़ दिए हैं और वो मोदी से काफी आगे निकल गए हैं. यही वजह है कि ट्विटर पर राहुल गांधी अपनी सक्रियता बढ़ाने में लगे है.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार पिछले तीन सालों में राजनीति के तीन ताकतवर लोगों के ट्वीट के बात की जाए तो लोगों ने राहुल गांधी को सबसे ज्यादा रिट्वीट किया है. इस मामले में वो पीएम मोदी मोदी और अरविंद केजरीवाल से कहीं आगे हैं. राजनेताओं की बात की जाए तो लोग पीएम मोदी को सबसे ज्यादा फॉलो (35 मिलियन) करते हैं, जबकि केजरीवाल इस मामले में दूसरे नंबर (12 मिलियन) पर हैं.

वहीं राहुल गांधी (47) के ऑनलाइन कम्यूनिकेशन में आए बदलाव पर जुलाई में कांग्रेस सोशल मीडिया प्रमुख बनीं दिव्या स्पंदन कहती हैं, ‘हमने ऐसे मुद्दों पर ट्वीट किए जो उस समय काफी गर्म रहें. इससे ऑनलाइन यूजर्स हमसे जुड़े.’ रिपोर्ट के अनुसार जुलाई से सिंतबर के बीच राहुल गांधी को दस लाख से ज्यादा लोगों ने फॉलो किया है. अक्टूबर में राहुल गांधी के ट्विटर हैंडल ऑफिस ऑफ राहुल गांधी से पीएम मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से जुड़े ट्वीट किए गए. जिन्हें करीब बीस हजार बार रिट्वीट किया गया.

राहुल गांधी ने पीएम मोदी से कहा , “जय शाह-‘जादा’ खा गया”

वहीं साल 2015 की पहली तिमाही में आम आदमी पार्टी और अरविंद केजरीवाल से जुड़े हर ट्वीट को औसतन 1,665 बार रिट्वीट किया गया. जबकि पीएम मोदी से जुड़े 1,342 ट्वीट रिट्वीट किए गए. गौरतलब है कि साल 2015 में राहुल गांधी ने अपना पहला ट्वीट किया जबकि दूसरा ट्वीट करीब 12 महीने बाद किया. हालांकि इस दौरान मोदी केजरीवाल से आगे निकल गए.

तब कांग्रेस भी सक्रिय हुई लेकिन इस मामले में वो मोदी से पीछे रहे. लेकिन इस साल सिंतबर में सबको चौंकाते हुए राहुल गांधी के ट्वीट औसतन 2,784 बार रिट्वीट किए गए जबकि मोदी के 2,506 और केजरीवाल 1,722 ट्वीट रिट्वीट किए गए. अक्टूबर में कांग्रेस उपाध्यक्ष के ट्वीट औसतन चार हजार बार रिट्वीट किए गए. वहीं बीते साल नवंबर में मोदी के ट्वीट को औसतन चार हजार बार रिट्वीट किया गया. ये ट्वीट नोटबंदी के दौरान किए गए.