क्या मुकेश अंबानी हैं NDTV के अघोषित मालिक, वेबसाइट का सनसनीखेज खुलासा

नई दिल्ली: मीडिया गलियारों में NDTV के बिकने की खबर हाल ही में आग की तरह फैल गई थी, जिसमें यह कहा जा रहा था कि स्पाइस जेट के मालिक अजय सिंह ने NDTV समूह का 40 फीसदी हिस्सा 600 करोड़ में खरीद लिया है. हालांकि इसके बाद खुद NDTV ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को एक मेल भेजकर इस खबर का खंडन किया था, लेकिन अब एक बार फिर कुछ ऐसी ही खबर है. दरअसल, कारोबारी वेबसाइट pgurus. com ने एक खबर प्रकाशित की है, जिसमें ये दावा किया गया है कि मुकेश अंबानी ने अपने कुछ करीबियों के माध्‍यम से NDTV के बहुसंख्‍यक शेयर खरीद लिए हैं.

वेबसाइट की माने तो, ‘रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी ने अपनी सहायक कंपनियों और ट्रेडिंग फंडों के जरिए NDTV के 51 फीसदी से ज्‍यादा शेयरों पर अपना अधिकार जमा लिया है, जबकि अजय सिंह इस सौदे से बाहर हो गए हैं.’

दरअसल, कुछ दिनों पहले जब NDTV के मार्केट शेयर्स मे अचानक वृद्धि देखी गई थी, तो ये माना जा रहा था कि जल्दी ही NDTV के स्वामित्व को लेकर कुछ बड़ा फैसला हो सकता है. वेबसाइट ने शेयरों में आए उछाल का भी जिक्र यहां किया है. वेबसाइट की मानें तो एक तरफ जहां NDTV पर तमाम मुकदमे चल रहे हैं और दूसरी तरफ तिमाही दर तिमाही कंपनी भी घाटे में जा रहे है.

ऐसे में 4 सितंबर को इसके शेयरों की कीमत जहां प्रति शेयर 39 रुपए थी, वहीं 11 अक्‍टूबर को उछलकर यह 72 रुपए पर आ गई. 23 अक्‍टूबर को बाजार बंद होने पर इसकी मौजूदा दर 62.50 रुपए पर थी. वेबसाइट का दावा है कि, यह कोई रॉकेट साइंस नहीं है कि डूबी हुई कंपनी के शेयरों में इतना उतार-चढ़ाव हो. वेबसाइट के मुताबिक कोई तो था, जो कंपनी के शेयर तेजी से खरीद रहा था.

खबर की मानें तो तीन माह पहले #NDTV में शेयरहोल्डिंग का पैटर्न ऐसा था कि प्रणॉय रॉय और उनकी पत्नी राधिका रॉय व उनकी शेल कंपनी आरआरपीआर होल्डिंग्स (RRPR Holdings) के पास कंपनी के 30 फीसदी शेयर थे. मुकेश अंबानी से जुड़ी कंपनियों के पास उस वक्‍त 35 से 38 फीसदी शेयर थे. इसके लिए उन्‍होंने 2010 की शुरुआत में ही 400 करो़ड़ का निवेश NDTV में किया था. यह बात नीरा राडिया के टेप और NDTV की पूर्व एडिटर बरखा दत्त के हाल ही में किए खुलासों से उजागर होती है.

वेबसाइट के मुताबिक, बाकी के 32 फीसदी शेयर 40,000 से ज्‍यादा छोटे शेयरधारकों के पास थे. इन्ही शेयरधारकों का जिक्र करते हुए वेबसाइट ने लिखा, ‘ऐसा लगता है कि यही शेयर मुकेश अंबानी के मित्रवत या सहायक ऑपरेटर्स व ट्रेड फंडों ने स्‍टॉक एक्‍सचेंज से खरीदे, जिससे अंबानी का NDTV में 51 फीसदी से ज्‍यादा का नियंत्रण हो गया.'(CTSY:SAMAXHAR4MEDIA)