विवादास्पद बीजेपी सांसद हुकुम सिंह का निधन, योगी और मोदी ने शोक जताया

नोएडा: बीजेपी के कद्दावर नेता और सांसद हुकुम सिंह का शनिवार को नोएडा के जेपी अस्पताल में निधन हो गया. वे सांस संबंधी बीमारी से पीड़ित थें. बीजेपी के कई नेताओं ने सिंह के निधन पर शोक व्यक्त किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘सांसद और उत्तर प्रदेश के वरिष्ठ नेता श्री हुकुम सिंह जी के निधन से दुखी हूं. उन्होंने पूरी निष्ठा के साथ उत्तर प्रदेश के लोगों की सेवा की और किसानों के कल्याण के लिए काम किया. दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और समर्थकों के साथ हैं”.

बता दें कि पिछले साल जब कैराना में हिंदुओं का तथाकथित पलायन का मुद्दा जोर शोर से मीडिया में छाया हुआ था, तो इस मुद्दे को उन्होंने ही उठाया था. सिंह ने एक लिस्ट जारी की थी जिसमें उन्होंने बताया था कि इतने हिंदू परिवार यहां से पलायन कर गए हैं. हालांकि जब इस जांच हुई तो पता चला कि हिंदू वहां से पलायन नहीं कर रहे हैं. आरोप था स्थानीय मुसलमानों की वजह से कश्मीरी पंडितों की तरह हिंदू समुदाय कैराना से पलायन को मजबूर है. बाद में ये दावा झूठा साबित हुआ था. खुद हुकुम सिंह को भी ये स्वीकार करना पड़ा था. लेकिन इससे बड़ा राजनीतिक ध्रुवीकरण हुआ था.

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनके अंतिम संस्कार में शामिल होंने के लिए आज कैराना जाएंगे. कैराना के मायापुर फार्म हाउस में हुकुम सिंह का अंतिम संस्कार किया जाएगा. वहीं बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और राज्यपाल राम नाईक ने भी सिंह के निधन पर शोक जताया है. अमित शाह ने कहा कि सिंह के निधन से पार्टी को अपूरणीय क्षति हुई है. एक ट्वीट में संसदीय मामलों के राज्य मंत्री विजय गोयल ने सिंह के निधन पर कहा कि भाजपा के लिए यह बड़ा नुकसान है.

 

सिंह कैराना सीट से चुने गए थे. उनकी पांच बेटियां है. वे उत्तर प्रदेश से सात बार विधायक रहे और 2014 के चुनावों में लोकसभा सांसद चुने जाने से पहले राज्य में मंत्री थे.