महंगे सूट नहीं कारों के भी शौकीन हैं मोदी, अंबानी से है मुकाबला

नई दिल्ली:  नरेन्द्र मोदी की कार को लेकर विवाद बढ़ने लगा है. मोदी सूट बूट महंगी कार वाले नेता के तौर पर बदनाम होने लगे हैं.

जैसे जैसे 2019 नज़दीक आ रहा है मोदी और उनकी पार्टी का खौफ कम होने लगा है हालात ये हैं कि अब लोक खुलकर वो बातें बताने लगे हैं जो खौफ में बंद थीं. ताजा जानकारी मोदी की कार को लेकर है. कभी सस्ती सुंदर टिकाऊ स्कॉर्पियो में प्रधानमंत्री के तौर पर चलने वाले मोदी अब वो कारें इस्तेमाल करते हैं जिनके शौक के लिए कभी मुकेश अंबानी पहचाने जाते हैं.

राष्ट्रपति भवन जब श्रीमान नरेंद्र दामोदर दास मोदी पीएम पद की शपथ लेने पहुंचे, तब उनके पास स्कार्पियो कार थी! यहां तक कि वो शपथ ग्रहण के लिए भी स्कोर्पियो से ही गए. जब मोदी जी पीएम हाउस में पधारे, उनके काफिले में BMW M760Li V12 कारों का बेडा शामिल हो गया.

इस जर्मन कार की एक्स शोरूम क़ीमत है, 2.27  करोड़ ! कस्टमाइज़्ड व फुल बुलेट प्रूफ कर देने से इस कार की क़ीमत साढ़े आठ करोड़ छू जाती है. मुकेश अम्बानी ने इसी मॉडल की कार रखी है. 8.5  करोड़ वाली !

पीएम के काफिले में करीब चार करोड़ वाला “कस्टमाइज़्ड रेंज रोवर” भी शामिल है. मोदी जी सिर्फ महंगे डिज़ाइनर सूट के शौक़ीन नहीं हैं, दुनिया के बेहतरीन और सर्वाधिक महंगे कारों में चलना उन्हें पसंद है.

मोदी की कारों पर लोगों की नज़र तब गई जब कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी द्वारा क़रीब डेढ़ करोड़ वाली रेंज रोवर के इस्तेमाल को बीजेपी ने मुद्दा बनाया है, कुमारस्वामी की कार उनकी निजी एसयूवी है.  इस रेंज रोवर को 2013 में खरीदा गया था. जबकि मोदी की हर महंगी कार देश के पैसे से खरीदी जाती है.

गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए वह महिंद्रा स्कॉर्पियो (Mahindra Scorpio) से सफर करते थें. स्कॉर्पियो पीएम मोदी के सियासी सफर में लंबे समय तक साथ रही है. स्कॉर्पियो में 2.2 लीटर का एमहॉक डीजल इंजन मौजूद है, जो 120 बीएचपी की ताकत और 280 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करता है. कार में 5 स्पीड यूनिट का मैन्युअल गियरबॉक्स मौजूद है. महिंद्रा की ये दमदार एसयूवी 4X4 व्हील ड्राइव के साथ आती है.

बता दें कि भारत में हिंदुस्तान मोटर्स की अंबेस्डर कार लंबे समय तक सभी वरिष्ठ अधिकारियों की सवारी रही है. यहां तक की देश के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति भी अंबेस्डर से ही चलते थे, नरसिंह राव ने एम्बेसडर कार की जगह सफारी का इस्तेमाल शुरू किया.  पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल के दौरान फिर से  प्रधानमंत्री की सवारी को अपडेट किया गया.

प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी के सफर की साथी बनी बीएमडब्लू 7 सीरीज 760 एलआई हाई सिक्योरिटी एडिशन (BMW 7 Series 760 li High Security Edition). एसपीजी प्रोटोकॉल के मुताबिक स्कॉर्पियो पीएम को सेवा देने के लिए सही नहीं थी, इसलिए उनकी कार को रिप्लेस किया गया.

मोदी की बीएमडब्लू कार पर हैंड ग्रेनेड और एके-47 जैसे हथियारों का कोई असर नहीं होता है. ये कार 20 इंच के बुलेट प्रूफ एलॉय के कवर के साथ आती है. कार में इंटरनल ऑक्सिजन सप्लाई किट लगी हुई है, जो गैस अटैक के समय अंदर बैठे व्यक्ति की जान बचा सके.

रेंज रोवर एचएसई

पिछले कुछ समय में पीएम को रेंज रोवर एचएसई (Range Rover HSE) पर सफर करते हुए देखा गया है. इस एसयूवी में 5 लीटर का वी8 इंजन मौजूद है, जो 375 बीएचपी की ताकत उत्पन्न करता है. ये कार भी पूरी तरह से आर्म्ड प्रूफ है, जो ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ आती है.

Leave a Reply