नीरव मोदी छोड़ो, इन गुप्ता ब्रदर्स कहानी पढ़ो, राशन की दुकान वाले ने खरीद लिया पूरा देश

केपटाउन : भारत के घोटालेबाजों ने सिर्फ भारत को चूना नहीं लगाया बल्कि पूरी दुनिया हिला रखी है. हालत ये है कि भारत के कलाकारों के कारण साउथ अफ्रीका के प्रेसिडेंट जैकब जुमा (75) की बुढ़ापे में गद्दी चली गई. उन्होंने बुधवार को प्रेसिडेंट पोस्ट से इस्तीफा दे दिया  नहीं हटते तो उनकी पार्टी अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (ANC) पार्लियामेंट में अविश्वास प्रस्ताव लाकर उन्हें हटाने की तैयारी में थी करप्शन मामले में भारतीय मूल के बिजनेसमैन गुप्ता ब्रदर्स अजय, अतुल और राजेश के अरेस्ट होने के बाद राष्ट्रपति जैकब जुमा की मुश्किलें और बढ़ गई थीं गुप्ता ब्रदर्स ने जुमा को करप्शन की ऐसी चाट लगाई को वो फायदा पर फायदा उठाते चले गए और जुमा को बोतल में उतार लिया..

पब्लिक प्रॉस्क्यूटर्स ने आरोप लगाया है कि इन तीनों भाइयों ने सरकार के पूरे सिस्टम को अपने कब्जे में कर लिया था राष्ट्रपति जैकब जुमा के साथ अपनी दोस्ती का फायदा उठाकर मंत्रियों के अप्वाइंटमेंट्स में दखल दिया, करोडों के ठेके हथियाए अौर सरकार के भीतर की गोपनीय जानकारी तक पहुंच बनाई.

इसके बाद 2017 में 1 लाख से ज्यादा ईमेल्स लीक हुए थे इनमें सरकार पर गुप्ता परिवार के प्रभाव का खुलासा हुआ था इन मेल से गुप्ता परिवार को मिले सरकारी कॉन्ट्रैक्ट्स सामने आए थे, जिसके बाद लोगों ने जुमा और उनकी सरकार के खिलाफ प्रोटेस्ट किया था.

गुप्ता परिवार पर आरोप है कि उन्होंने व्रेदे के करीब एस्तीना डेयरी फार्म को गलत तरीके से करोड़ों रूपए खर्च कर अपने कब्जे में ले लिया था जबकि, इस प्रोजेक्ट को अश्वेत और गरीब किसानों की मदद लिए शुरू किया जाना था.


 

जैकब जुमा का बेटा दुदुजाने गुप्ता परिवार की कंपनी सहारा कम्प्यूटर्स में डायरेक्टर पद पर रह चुका है इसके अलावा उनकी तीसरी पत्नी बोंगी नगेमा और एक बेटी भी गुप्ता की कंपनियों में नौकरी कर चुकी हैं साउथ अफ्रीका में विपक्ष का कहना है कि इस परिवार का सरकार में दखल है.

तीनों भाई अतुल, अजय और राजेश 1993 में भारत से साउथ अफ्रीका गए थे यहां इन्होंने कम वक्त में कम्प्यूटर, माइनिंग, एनर्जी, टेक्नोलॉजी और मीडिया से जुड़ा कारोबार खड़ा किया परिवार पर देश की राजनीति को प्रभावित करने के आरोप लगते रहे हैं कई लोग परिवार पर भ्रष्टाचार और पैसों की दम पर देश को चलाने का आरोप भी लगा चुके हैं.

2016 में गुप्ता परिवार के अतुल गुप्ता साउथ अफ्रीका के सातवें सबसे अमीर शख्स बन गए थे देशभर में हुए एक सर्वे में उनकी नेट वर्थ करीब 773 मिलियन डॉलर्स (करीब 5 हजार करोड़ रूपए) आंकी गई थी.

स्पेशल पुलिस हॉक्स की ओर से बुधवार को जारी स्टेटमेंट में बताया गया कि रेड्स व्रेदे फार्म केस में डाली गई इसके बाद अजय, अतुल और राजेश गुप्ता को अरेस्ट कर लिया गया.

साउथ अफ्रीका के एक्सडिप्टी फाइनेंस मिनिस्टर मकेबिसी जोनास ने 2016 में आरोप लगाया था कि गुप्ता परिवार ने उन्हें 50 मिलियन डॉलर्स (करीब 321 करोड़ रूपए) रिश्वत ऑफर की थी तीनों भाई चाहते थे कि जोनास फाइनेंस मिनिस्टर रहते हुए उनके प्रोजेक्ट्स को पास करते रहें.

बीते कुछ सालों में साउथ अफ्रीका के कई बैंकों ने गुप्ता परिवार के साथ बिजनेस रिलेशन खत्म किए हैं इसके चलते परिवार को कंपनी के कामकाज और स्टाफ की सैलरी देने में दिक्कत आ रही थी.

हाल ही में साउथ अफ्रीका स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा पर गुप्ता परिवार की मदद का आरोप लगा था, जिसके चलते बैंक ने देश में अपनी सेवाएं खत्म करने का एलान किया था..