चीन-पाकिस्तान:भारत को चुनौती देने के लिए तैनात किए परमाणु बम दागने वाली तोप

चीनी ड्रैगन और पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ एक खतरनाक चाल चली है। चीन ने पाकिस्तान के अंदर भारतीय सीमा पर बंकर बनाने में मदद की है और उसने घातक ड्रोन, कम्युनिकेशन टॉवर, और अंडरग्राउंड केबल इंस्टॉल किए हैं। चीन ने पाकिस्तान को परमाणु बम के गोले चलाने के लिए एक तैनात तोप भी दी है। पाकिस्तान ने इस तोप को भारत से लगती लाइन ऑफ कंट्रोल पर स्थापित कर दिया है। इस तोप का नाम SH-15 है और इसे चीन की प्रसिद्ध हथियार निर्माण कंपनी नोरिंको ने बनाया है। चीन ने इसे भारतीय सीमा पर भी स्थापित किया है।

भारतीय सेना के अधिकारियों ने बताया है कि पाकिस्तान से लगती सीमा पर अब हर जगह SH-15 चीनी तोप दिखाई देने लगी है। पिछले साल पाकिस्तान डे पर इस तोप का प्रदर्शन भी किया गया था। यह तोप 155 मिलीमीटर की होती है और ट्रक पर स्थापित की जाती है, और इसे ‘दागो और भागो’ की रणनीति पर काम किया जाता है। पाकिस्तान ने चीनी कंपनी से 236 ऐसी तोपों की खरीद की है। पाकिस्तान को इन तोपों के दो बैच मिल चुके हैं और अब वह इन्हें अपनी सीमा पर लगा रहा है।

SH-15 चीन की तोप PCL-181 का एक्सपोर्ट वर्जन है। पाकिस्तान ने इस चीनी तोप को इस्लामाबाद में हुए परेड में भी प्रदर्शित किया था। इस तोप का वजन 22 टन है और यह सड़क पर 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है। इसमें डिजिटल फायर कंट्रोल सिस्टम भी है। इसमें सेमी-ऑटोमेटिक लोडर सिस्टम भी है जिससे तोप को गोलों को लोड करने में कम समय लगता है। चीनी कंपनी का दावा है कि इस तोप को पहाड़ों पर भी तैनात किया जा सकता है।

नोरिंको के मुताबिक यह तोप SH-15 एक मिनट में 4 से 6 गोले चला सकती है और इसकी क्षमता 53 किलोमीटर है। पाकिस्तान ने भारत की K9 वज्र तोप का जवाब देने के लिए इसे चीन से खरीदा है। भारत की K9 वज्र तोप दक्षिण कोरिया द्वारा निर्मित हुई है और इसमें भी ऐसी ही घातक क्षमता होती है। भारत ने सैकड़ों K9 वज्र तोपों को पाकिस्तान की सीमा से लेकर चीन की सीमा तक तैनात किया है। पाकिस्तान ने इसके जवाब में SH-15 तोप खरीदी है।

Leave a Reply