कन्हैया कुमार ने जब तमाशा लूट लिया, बगलें झांकने लगे BJYM नेता

मुंबई :  इंडिया टुडे कॉन्क्लेव में आज कन्हैया कुमार ने जमकर तमाशा बटोरा, उन्होंने एबीवीपी पर जमकर हमले किए . जेएनयू छात्र संघ के पूर्व छात्र नेता कन्हैया कुमार ने कहा है कि लोग उनपर आरोप लगाते हैं कि वह 30 साल तक पढ़ाई कर रहे हैं. कन्हैया ने जवाब दिया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 35 साल की उम्र में एमए कर सकते है तो वह 30 साल में ही पीएचडी कर लिये तो उन्होंने क्या गलत किया.

 

इंडिया टुडे कॉन्क्लेव के दूसरे दिन के एक प्रमुख सत्र ‘द यंग तुर्क्स: द फ्यूचर ऑफ आइडेंटिटी पॉलिटिक्स’ में सामाजिक-राजनीतिक कार्यकर्ता, हार्दिक पटेल, JNU के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार, JNU की पूर्व उपाध्यक्ष शेहला रशीद, BJYM के राष्ट्रीय मीडिया इंचार्ज रोहित चहल और लेखिका व स्तंभकार शुभ्रस्था के बीच जबर्दस्त, गर्मागर्म बहस हुई. चर्चा तो होनी थी पहचान की राजनीति पर, लेकिन बहस कन्हैया कुमार की पढ़ाई से लेकर हार्दिक पटेल के बहन की शादी तक पहुंच गई.

 

कन्हैया कुमार बीजेपी नेता रोहित चहल पर खूब बरसे और बीजेपी नेतृत्व, पीएम मोदी पर निशाना साधा. रोहित चहल जम्मू कश्मीर के बीजेपी नेता है. कन्हैया कुमार ने कहा कि अगर उनके द्वारा अबतक कुछ भी गलत किया जाता तो उन्होंने मोदी जी इतनी आलोचना की है कि वह जेल में डाल दिये जाते. कन्हैया कुमार ने कहा, “ये व्यक्तिगत आरोप लगा रहे हैं कि खुले में शौच करते हैं, आपकी पार्टी के लोग रेप करते हैं, आप कांग्रेस से पैसा खा गये.”

कन्हैया ने आगे कहा, “कांग्रेसी नेता सब जब बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़कर मंत्री जाते हैं तब वह शरीफ बन जाते हैं, जब वह दूसरी पार्टी में रहता है तो वह भ्रष्टाचारी रहता है, भाजपा एक वाशिंग मशीन है, इधर से डालिए, उधर से सदाचारी बनकर निकल जाते हैं.”

प्रधानमंत्री जी ने 35 वर्ष की उम्र में MA किया मैने 30 वर्ष की उम्र में PhD किया, क्या गलत किया?:

कन्हैया कुमार ने कहा, “रोहित जी अगर कुछ भी गलत किये होते तो आपके मोदी चचा का इतना कुर्ता खींचे हैं ना कि आप फिर से हमको जेल में डाल दिये होते.” कन्हैया ने कहा कि बीजेपी के नेता सत्ता के दंभ में बोल रहे हैं कि वामपंथी अब एक राज्य में बचे हैं. उन्होंने कहा कि बीजेपी के नेता व्यक्तिगत इसलिए आरोप लगा रहे है क्योंकि वह उनकी आवाज को दबाना चाहते हैं.

कन्हैया ने कहा कि एक बात याद रखिएगा कि सच को कभी झुठलाया नहीं जा सकता है.इंडिया टुडे कॉन्क्लेव में दूसरे दिन के एक सत्र में गर्मा-गर्म बहस के बीच गुजरात के युवा नेता हार्दिक पटेल ने कहा कि सत्ता किसी के बाप की नहीं है जो हमें इसमें आने से कोई रोक लेगा.

शुभ्रस्था ने कहा, सौ बात की एक बात है, ये एंटी सरकार गैंग हैं, इनके पास कुछ अपना करने का नहीं है. इसलिए ये सत्ता में नहीं आ सकते.’ इस पर नाराज होते हुए हार्दिक पटेल ने कहा, ‘सत्ता किसी के बाप की तो है नहीं जो हमें आने से रोक ले.’ इस पर जब भाषा की गरिमा की बात कही गई तो उन्होंने कहा, ‘गरिमा सिर्फ आपके लिए है आप कुछ भी मौज-मजा करें. हम करें तो सब चोरी, आप करें तो सब लीला.’

उन्होंने कहा, ‘सत्ता में बीजेपी बैठी है. उन्होंने कहा कि हमारी भी अपेक्षा होती है कि सरकार हमारे लिए कुछ करे. हम इसके लिए लड़ते हैं. लेकिन यदि सरकार हमारे लिए कुछ नहीं करती. तो हमारी यह जिम्मेदारी है कि हम आंदोलन करें.’

कन्हैया कुमार ने कहा कि आइडेंटिटी अलग- अलग जगह के हिसाब से बदलती रहती है. उन्होंने कहा कि आइडेंटिटी को अपराध तब बनाया जाता है, जब पिछड़ों के सरनेम सामने दिखते हैं. सबका साथ सबका विकास यदि करना है तो किसी जाति विशेष के पिछड़ेपन को दूर करना गलत नहीं.