एक नज़र में जानिए सभी बैंकों के नये चार्ज, SBI से ICICI तक सबकी फीस

नई दिल्ली : हाल ही में बैंकों में नये नये चार्ज लगाने की खबरों की भीड़ लग गई. किसी बैंक ने कुछ महंगा कर दिया तो किसी ने कुछ. ऐसे में ये बड़ा भ्रम है कि कौन सा बैंक किस बात पर कितना चार्ज कर रहा है. हम आपके लिए एक नज़र सारे बैंकों की सारी खबरें लेकर आए हैं.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI)

  1. एक अप्रैल से एसबीआई सेविंग अकाउंट में हर महीने सिर्फ 3 बार कैश जमा करने की अनुमति देगा. इसके बाद 50 रुपये लगेंगे.
  2. करंट अकाउंट में ये चार्जेज 20,000 रुपए तक हो सकते हैं.
  3. अब एसबीआई अकाउंट होल्डर्स को अपने अकाउंट में एक मिनिमम बैलेंस भी मेनटेन करके रखना होगा. ऐसा न होने फाइन लगेगा. ये फाइन शहरों में काफी ज्यादा होगा. हालांकि ग्रामीण क्षेत्रों में इस फाइन को काफी कम रखा गया है.
  4. मेट्रो शहरों में यदि न्‍यूनतम बैलेंस 3750 से कम होगा तो सर्विस टैक्स के साथ 100 रुपए का फाइन देना होगा. यदि न्‍यूनतम बैलेंस 2500 से 3750 के बीच है तो सर्विस टैक्स के साथ 75 रुपए का फाइन देना होगा. वहीं 2500 रुपये कम बैलेंस होने पर सर्विस टैक्स के साथ 50 रुपए का फाइन लगेगा.
  5. एक महीने में दूसरे बैंक के एटीएम से तीन बार से ज्यादा कैश निकालने पर 20 रुपए का चार्ज देना होगा. वहीं अगर ग्राहक एसबीआई के एटीएम से पांच से ज्यादा ट्रांजैक्शन करता है तो हर बार 10 रुपए का शुल्क लिया जाएगा.
  6. हालांकि अकाउंट में 25 हजार से अधिक बैलेंस रखने वालों को एसबीआई एटीएम से पैसे निकालने पर कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा. जबकि 1 लाख रुपए से अधिक बैलेंस रखने पर आपको दूसरे बैंकों के एटीएम से पैसे निकालने पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा.
  7. अकाउंट में 25 हजार से कम कैश रखने वालों से बैंक हर तीसरे महीने में 15 रुपए एसएमएस चार्ज के रूप में भी वसूलेगा. लेकिन बैंक 1,000 रुपये तक के UPI/USSD ट्रांजैक्शन्स पर कोई चार्ज नहीं लेगा.

एक्सिस बैंक (Axis Bank)

  1. कस्टमर्स को हर महीने 5 ट्रांजैक्शन्स फ्री दिए गए हैं. इसके बाद छठे लेनदेन पर कम से कम 95 रुपए प्रति लेनदेन की दर से चार्ज लगाया जाएगा.
  2. नॉन-होम ब्रांच के 5 ट्रांजैक्शन बैंक ने फ्री रखे हैं. ध्यान देने वाली बात यह है कि बैंक ने एक दिन में कैश जमा करने की सीमा 50,000 रुपए ही तय की है. इससे अधिक के जमा पर या छठवे ट्रांजैक्शन पर प्रति 1000 रुपए पर 2.50 रुपए की दर से या प्रति ट्रांजैक्शन 95 रुपए, में जो भी ज्यादा होगा, चार्ज लिया जाएगा.

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank)

  1. एचडीएफसी बैंक से 4 बार से अधिक कैश निकालने पर 150 रुपए फीस अदा करनी होगी.
  2. बैंक ने होम ब्रांचेज में भी फ्री कैश ट्रांजैक्शन दो लाख रुपये पर सीमित कर दिया है. इसके ऊपर कस्टमर्स को न्यूनतम 150 रुपए या पांच रुपये प्रति 1000 रुपए का भुगतान करना होगा.
  3. नॉन-होम ब्रांचेज में मुफ्त लेन-देन 25,000 रुपये है. इसके ऊपर कस्टमर्स को न्यूनतम 150 रुपए या पांच रुपये प्रति 1000 रुपए का भुगतान करना होगा.

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank)

  1. आईसीआईसीआई बैंक में एक एक महीने में पहले चार लेन-देन के लिए कोई शुल्क नहीं लगेगा. उसके बाद प्रति 1,000 रुपये पर 5 रुपये का शुल्क लगाया जाएगा. यह समान महीने के लिए न्यूनतम 150 रुपये होगा.
  2. थर्ड पार्टी ट्रांजैक्शन के मामले में सीमा 50,000 रुपये प्रतिदिन होगी.
  3. होम ब्रांच के अलावा अन्य शाखाओं के मामले में आईसीआईसीआई बैंक एक महीने में पहली नकद निकासी के लिए कोई शुल्क नहीं लेगा. लेकिन उसके बाद प्रति 1,000 रुपये पर 5 रुपये का शुल्क लेगा. इसके लिए न्यूनतम शुल्क 150 रुपये रखा गया है.