पूरे यूपी में तिरंगा यात्रा के नाम पर आग लगाने की साजिश ? प्रशासन का दम फूला

नई दिल्ली : कासगंज में दंगे होने के बाद भी हिंदूवादियों का दिल नहीं भरा है. अब यूपी के बाकी हिस्सों में भी तिरंगा यात्रा हो रही है. तिरंगा यात्रा के नाम पर बजरंगदल के कार्यकर्ता एक के बाद एक शहरों में आयोजन कर रहे हैं.

आगरा में तिरंगा यात्रा

आगरा में थोड़ी ही देर में तिरंगा यात्रा शुरू हो जाएगी. यहां बजरंग दल के कार्यकर्ता 40 अलग-अलग स्थानों पर इकट्ठा होकर संजय प्लेस शहीद स्मारक पर जाएंगे और वहां से एकत्रित होकर जिला मुख्यालय में ज्ञापन देंगे तिरंगा यात्रा में शामिल कार्यकर्ता अपनी अपनी मोटरसाइकिल और कारों से हाथों में तिरंगा झंडा और बजरंग दल का भगवा झंडा हवा में लहराते हुए और नारेबाजी करते हुए जिला मुख्यालय तक जाएंगे. तनाव इसलिए क्योंकि जुलूस चंदन गुप्ता को श्रद्धांजलि देने के नाम पर हो रही है और आगरा के संवेदनशील स्थानों से भी निकलेगी.

फिरोज़ाबाद में भी बवाल

फिरोजाबाद में दो दर्जन युवाओं ने पैदल कैंडल मार्च निकाला जिसमें युवा हाथ में तिरंगा लेकर वंदे मातरम तथा जय श्री राम के नारे लगा रहे थे पुलिस ने एहतियात के तौर पर युवकों को खदेड़ा, चार युवकों को पुलिस हिरासत में लिया इन युवकों की पुलिस के अधिकारियों से नोकझोंक भी होती रही.  सदर बाजार में मोमबत्ती हाथों में लेकर कुछ युवा तिरंगा यात्रा का नाम देकर जुलूस की शक्ल में निकाल रहे थे. माहौल गर्म होता देख पुलिस के अधिकारी मौके पर आ गए और किसी तरह इस यात्रा को बीच में ही रोक दिया. अधिकारियों का यह मानना है कि यह यात्रा सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ सकती थी फिलहाल युवक थाने में ही जमा है और अपने साथियों को छुड़ाने की मांग कर रहे हैं.

महाराज गंज में भी यात्रा

महराजगंज के सिसवा बाजार में भी एक 500 मीटर लम्बी तिरंगा यात्रा निकली. कासगंज की घटना को देखते हुए जिला प्रसासन ने पूरे सिसवा बाजार को छावनी में तब्दील कर दिया चप्पे चप्पे पर पुलिस तैनात रही ताकि इस तिंरगा यात्रा के दौरान कोई अप्रिय घटना न घटित हो जाये इस तिरंगा यात्रा के दौरान दो थानों की फोर्स पीएसी फायर ब्रिगेड समेत तमाम फोर्स तैनात था.

बहरहाल सांप्रदायिक ध्रुवीकरण उत्तर प्रदेश के अमन चैन के लिए खतरा बन रहा है. अगर वक्त रहते कदम नहीं उठाए तो समस्या बड़ी हो सकती है.