अमेरिका के स्कूल में अंधाधुंध फायरिंग, 17 की मौत, स्कूल में थे भारतीय समुदाय के बच्चे

नई दिल्ली: फ्लोरिडा के हाई स्कूल में एक पूर्व छात्र ने अँधाधुंध फायरिंग की है मामले में कई छात्रों समेत 17 लोगों की मौत की खबर है. इस स्कूल में बड़ी संख्या में भारतीय बच्चे पढ़ते थे. अधिकारियों ने यह जानकारी दी है कि स्कूल में बड़ी संख्या में भारतीय-अमेरिकी समुदाय के छात्र हैं. गोलीबारी मामले में संदिग्ध निकोलस क्रूज को हिरासत में ले लिया गया है. एफबीआई मामले की जांच में स्थानीय अधिकारियों की सहायता कर रही है.

स्थानीय मीडिया से मिल रहीं ख़बरों के मुताबिक़, फ़ायरिंग शुरू करने से पहले हमलावर ने स्कूल का फ़ायर अलार्म बजाया, ताकि स्कूल में अफ़रातफ़री मच जाए.प्रत्यक्षदर्शी छात्रों ने बताया है कि हमलावर अपने मक़सद में क़ामयाब रहा. जैसे ही फ़ायर अलार्म बजा, छात्र बिल्डिंग से निकलकर बाहर आने लगे.

ब्रोवार्ड काउंटी के शैरिफ़ ने ट्वीट के ज़रिए यह सूचना दी है कि पुलिस ने 19 साल के हमलावर को हिरासत में ले लिया है, जिसकी पहचान निकोलाउस क्रूज़ के तौर पर की गई है.

निकोलाउस इसी स्कूल के छात्र रह चुका है और कुछ समय पहले ही उन्हें स्कूल से निकाला गया था. स्थानीय पुलिस ने बताया है कि हमले के वक़्त निकोलाउस ने एआर-15 राइफ़ल ले रखी थी और उसके पास ढेर सारे कारतूस थे. निकोलाउस ने स्कूल के दरवाज़े से गोलीबारी शुरू की और फिर स्कूल परिसर के भीतर चले गए.

फ्लोरिडा में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान ब्रोवार्ड काउंटी शेरिफ स्कॉट इस्राइल ने बताया, ‘‘निकोलस क्रूज हत्यारा है. वह हिरासत में है. हमने उसकी वेबसाइट और सोशल मीडिया की छानबीन शुरूकर दी है… कुछ बातें जो दिमाग में आ रही हैं, बहुत परेशान करने वाली हैं.’’  क्रूज (19) फ्लोरिडा के पार्कलैंड स्थित मारजोरी स्टोनमैन डगलस हाई स्कूल का पूर्व छात्र है. गोलीबारी की घटना इसी स्कूल में हुई है.

इस्राइल का कहना है कि क्रूज को अनुशासनात्मक कार्रवाई के तहत स्कूल से निकाल दिया गया था. उन्होंने कहा कि संदिग्ध के पास काफी संख्या में राइफल की मैगजीन मौजूद थी.

शेरिफ ने कहा, ‘‘अभी तक, हमारा मानना है कि उसके पास एक एआर-15 राइफल था. मुझे नहीं पता कि उसके पास दूसरा राइफल था या नहीं.’’ संदिग्ध को इलाज के बाद पुलिस को सौंप दिया गया है.

घटना में कम से कम 17 लोग मारे गये हैं. स्कूल भवन के भीतर 12 लोगों की, स्कूल भवन के बाहर दो लोगों की और स्कूल के बाहर सड़क पर एक व्यक्ति की गोलीबारी में मौत हुई जबकि दो अन्य ने अस्पताल में दम तोड़ दिया. इस्राइल ने हालांकि मृतकों में छात्रों की संख्या नहीं बतायी है.