क्रेडिट और डेविट कार्ड को लेकर इन अफवाहों से रहें सावधान, परेशान न हों सब ठीक है

नई दिल्ली : इंटरनेट पर बेतहाशा आ रही  खबरों में दावा किया जा रहा है कि 30 सितंबर के बाद स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) अपने सभी मैग्नेटिक स्ट्रिप बेस्ड एटीएम कार्ड को ब्लॉक कर देगा. जिनके पास मैगस्ट्रिप (मैग्नेटिक) डेबिट कार्ड्स हैं वे एसबीआई ब्रांच में जाकर फ्री में इस कार्ड को ईवीएम चिप डेबिट कार्ड से बदलवा लें. इन खबरों में कहा जा रहा है कि आरबीआई ने देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई के एटीएम कार्ड को 30 सितंबर के बाद ब्लॉक करने का आदेश दिया है.

लेकिन ये खबर आधी सच है.  एसबीआई के अधिकारियों के मुताबिक आरबीआई की एडवाइजरी में 31 दिसंबर 2018 तक ऐसे कार्ड को रिप्लेस करके नए ईमवी चिप बेस्ड कार्ड कस्टमर्स को देने को कहा गया है. इसी लिए एसबीआई कस्टमर्स को ब्रांच में जाकर मैग्नेटिक टेप वाली स्ट्रिप लगे कार्ड को जमा करके चिप वाले कार्ड लेने की सलाह दे रही है. इसके लिए कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं लगेगा.

अफसरों का कहना है कि 30 सितंबर के बाद ऐसे कार्ड ब्लॉक होने की बात सही नहीं है. इसके बाद भी लोग मैगस्ट्रिप कार्ड चेंज कर सकेंगे, लेकिन बैंक चाहता है कि सेफ्टी के लिए लोग जल्द से जल्द कार्ड चेंज करा लें. बैंक का कहना है कि अभी से ज्यादातर लोग नई तरह के कार्ड ले चुके हैं.

नये कार्ड्स में चिप लगी होने के कारण  वो ज्यादा सेफ भी हैं. इन कार्ड्स से आप बिना पिन डाले भुगतान नही कर सकते . इसका फायदा ये है कि कोई आपका कार्ड चुरा भी ले तो भी उसे इस्तेमाल नहीं कर सकता. फ्रॉड से बचने के लिए भी नय कार्ड जरूरी हैं इसीलिए आरबीआई ने ये गाइड लाइंस जारी की है. पता नहीं क्यों इसके फादे बताने की जगह लोग मिथ्या प्रचार का सहारा ले रहे हैं.