ट्रंप प्रशासन की नागरियों को सलाह, भारत में बचकर रहें महिलाएं और लड़कियां

वाशिंगटन: अमेरिका की सरकार ने अपने नागरिकों को सलाह दी है कि वो भारत जाते समय संभल कर रहें. सरकार का मानना है कि भारत में रेप का खतरा रहता है. ट्रंप प्रशासन ने एक नई ट्रैवेल एडवाइजरी जारी की है जिसमें भारत आने वाली महिला पर्यटकों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है.

अमेरिका की तरफ से यह नई ट्रैवेल एडवाजरी 10 जनवरी को जारी की गई है, जिसमें भारत के साथ पाकिस्‍तान का भी जिक्र किया गया है. एक से चार लेवल की इस एडवाइजरी में जहां भारत को दूसरे नंबर पर रखा गया है तो वहीं पाकिस्तान को तीसरे नबंर पर रखा गया है.

ट्रैवल एडवाजरी में भारत को दूसरे नंबर पर रखते हुए अमेरिका ने अपने नागरिकों से कहा है कि भारत की यात्रा में थोड़ा संभलकर रहें और जम्मू-कश्मीर के अलावा लेह की यात्रा ना करें. साथ ही भारत-पाकिस्तान सीमा के 10 मील के दायरे में भी ना जाएं.

एडवाजरी में आगे कहा गया है कि भारतीय अधिकारी भारत में दुष्कर्म को तेजी से बढ़ता अपराध बताते हैं. एक हिंसक अपराध मसलन यौन शोषण अक्सर पर्यटक स्थलों पर देखा गया है. वहीं आतंकी हमले को लेकर कहा गया है कि आतंकी बिना किसी चेतावनी के पर्यटक स्थलों, मार्केट, शॉपिंग मॉल्स को निशाना बना सकते हैं.

पाक यात्रा को बताया खतरा भरा कदम

एडवाइजरी में पाकिस्‍तान को लेवल 3 पर रखा गया है. अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए पाकिस्तान जाना एक खतरा भरा कदम बताया है. आपको बता दें कि हाल ही के दिनों में जिस तरह से पाकिस्तान के प्रति अमेरिका का सख्त रुख सामने आया है, इस बीच ट्रैवल एडवाइज़री उसके लिए बड़ी चिंता का विषय है. पिछले दिनों अमेरिका ने लगातार कार्रवाई करते हुए पाकिस्‍तान को दी जाने वाली सभी तरह की सैन्‍य और सुरक्षा मदद पर रोक लगा दी है. हालांकि पाकिस्‍तान ने भी पलटवार करते हुए अमेरिका के साथ सभी खुफिया और सुरक्षा सहयोग को स्‍थगित कर दिया है.