दिल्ली में आप के 20 विधायकों की सदस्यता गई, राष्ट्रपति ने छुट्टी के दिन दी मंजूरी

नई दिल्ली : आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य क़रार दिया गया है. चुनाव आयोग ने लाभ के पद के उल्लंघन के मामले राष्ट्रपति से सदस्यता रद्द करने की सिफारिश की थी, जिसे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंज़ूरी दे दी.

राष्ट्रपति से मंजूरी मिलने के बाद केंद्र सरकार ने इसके बारे में अधिसूचना जारी की है. इस प्रावधान के मुताबिक़ विधायक सरकार में कोई लाभ के पद को हासिल नहीं कर सकते जिनमें भत्ते या अन्य शक्तियां मिलती हैं. इसके लिए विधानसभा से क़ानून पास किया जाता है, लेकिन दिल्ली सरकार बिना एलजी की मज़ूरी के क़ानून भी पास नहीं कर सकती है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इन विधायकों को संसदीय सचिव बनाया था, जो लाभ का पद है. राष्ट्रपति की इस मंज़ूरी के बाद दिल्ली के इन 20 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव कराना होगा.

शुक्रवार को चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति से 13 मार्च, 2015 से आठ सितंबर, 2016 के बीच लाभ के पद के मामले में इन विधायकों को अयोग्य घोषित करने के लिए कहा था. आम आदमी पार्टी ने इस मामले में शुक्रवार को ही हाई कोर्ट में चुनाव आयोग के इस क़दम को चुनौती दी थी. हालांकि हाई कोर्ट से किसी तरह की अंतरिम राहत नहीं मिली थी. कोर्ट इस मामले की सुनवाई सोमवार को करेगा.

कब-कब क्या हुआ

– 13 मार्च 2015 को अपने 21 विधायकों को संसदीय सचिव बनाया था.

– मई 2015 में चुनाव आयोग के समक्ष डाली गई थी एक जनहित याचिका.

– 19 जून 2015 को प्रशांत पटेल ने राष्ट्रपति के पास इन सचिवों की सदस्यता रद करने के लिए आवेदन किया.

– 8 सितंबर 2016 को अदालत ने 21 ‘आप’ विधायकों की संसदीय सचिवों के तौर पर नियुक्तियों को खारिज कर दिया था. अदालत ने पाया था कि इन विधायकों की नियुक्तियों का आदेश उपराज्यपाल की सहमति के बिना दिया गया था.

– 22 जून 2017 को राष्ट्रपति की ओर से यह शिकायत चुनाव आयोग में भेज दी गई. शिकायत में कहा गया था कि यह ‘लाभ का पद’ है इसलिए ‘आप’ विधायकों की सदस्यता रद की जानी चाहिए. तब चुनाव आयोग ने ‘आप’ विधायकों को अपना पक्ष रखने के लिए बुलाया और उन्हें तकरीबन छह माह का समय दिया था.

जिन 20 विधायकों को अयोग्य क़रार दिया गया है, उनके नाम हैं.

आदर्श शास्त्री, द्वारका

अल्का लांबा, चांदनी चौक

अनिल वाजपेई, गांधी नगर

अवतार सिंह, कालकाजी

कैलाश गहलौत, नजफगढ़

मदनलाल, कस्तूरबा नगर

मनोज कुमार, कोंडली

नरेश यादव, महरौली

नितिन त्यागी, लक्ष्मी नगर

प्रवीण कुमार, जंगपुरा

राजेश गुप्ता, वजीरपुर

राजेश ऋषि, जनकपुरी

संजीव झा, बुराड़ी

सरिता सिंह, रोहतास नगर

सोम दत्त, सदर बाज़ार

शरद कुमार, नरेला

शिव चरण गोयल, मोती नगर

सुखबीर सिंह, मुंडका

विजेंद्र गर्ग, राजेंद्र नगर

जरनैल सिंह, तिलक नगर