बिना कस्टम ड्यूटी 1103 किलो सोना लाया था मेहुल चौकसी, शिकायत पर एक्शन नहीं हुआ

नई दिल्ली : नीरव मोदी और उसका परिवार किस तरह खुलकर खेल खेल रहा था आप सोच भी नहीं सकते. ये खबर पीएन घोटाले की नहीं है लेकिन उससे भी ज्यादा खतरनाक है. अब खबर आ रही है कि नीरव मोदी का मामा मेहुल चौकसी वह बिना कस्टम ड्यूटी चुकाए 1103 किलो सोना भारत लाया था.

ये जानकारी भी किसी सरकार के कदम उठाने या सख्ती से सामने नहीं आई है. बल्कि आरटीआई से इस मामले का खुलासा हुआ. सामाजिक कार्यकर्ता मनोरंजन एस रॉय की आरटीआई लगाई थी .जिसमें कस्टम विभाग से पता लगा था कि चौकसी की कंपनियां गीतांजलि प्रा. लि. 750 किलो, गीतांजलि ज्वैलरी लि. 171 किलो, गिली इंडिया लि. 182 व 134 किलो सोना भारत में लेकर आईं थी.

लेकिन कस्टम विभाग को कोई शुल्क का भुगतान नहीं किया था. रॉय को चौंकाने वाली यह जानकारी भी मिली कि कंपनी गीतांजलि ज्वैलरी लि. रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज में दर्ज भी नहीं थी. इसलिए कंपनी का कोई भी रिकार्ड भी नहीं मिला .

इस मामले का सबसे अधिक दुखद पहलु यह रहा कि रॉय द्वारा इसकी शिकायत आयकर विभाग के तत्कालीन महानिदेशक को 16 अगस्त 2012 को की गई ,लेकिन उन्हें इस मामले में विभागीय सहयोग नहीं मिला और आयकर महानिदेशक मुंबई बीडी विश्नोई ने जरूर सहयोग किया लेकिन कई कोशिशों के बाद भी उन्हें मदद नहीं मिली.

रॉय की आरटीआई से यह जानकारी भी सामने आई कि भारत की तीन दर्जन कंपनियों ने 75 टन सोने का आयात किया लेकिन कस्टम ड्यूटी का भुगतान नहीं किया.