दक्षिण अफ्रीका के सबसे बड़े फ्रॉड के आरोपी को Z प्लस सुरक्षा दे रही है सरकार

नई दिल्ली : अपने करप्शन से दक्षिण अफ्रीका हिला देने वाले और वहां के राष्ट्रपति जैकब जुमा की कुर्सी जाने का कारण बनने वाले भारतीय कारोबारी गुप्ता ब्रदर्स को भारत में बाकायदा जेड प्लस सुरक्षा मुहैया करवाई गई है. सोचिए जिन गुप्ता बंधुओं के पीछे द.अफ्रीका की पुलिस पीछे पड़ी है, उन्हें उत्तराखंड में त्रिवेंद्र रावत सरकार की ओर से जेड श्रेणी की सुरक्षा उपलब्ध कराई गई है.

देहरादून में कर्जन रोड स्थित उनकी कोठी पर अलग से एक प्लस चार की गारद तैनात है, जो 24 घंटे यहां अलर्ट रहती है. अपने खर्च पर जेड श्रेणी सुरक्षा उपलब्ध कराने का आदेश 16 जून 2017 का है.

सूत्रों के मुताबिक अब जेड सुरक्षा वापस लेने पर शासन में विचार किया जा सकता है. बताया जा रहा है कि गुप्ता बंधु त्रिवेंद्र सरकार के एक कैबिनेट मंत्री के करीबी भी हैं.

अक्सर जब वह कैबिनेट मंत्री दक्षिण अफ्रीका जाते हैं तो गुप्ता बंधुओं से मिलना होता है. सूत्रों ने बताया कि इन्हीं ने गुप्ता बंधुओं को जेड सुरक्षा देने के लिए पैरवी की थी.

गुप्ता बंधुओं की कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में भी वाई श्रेणी की सुविधा उपलब्ध थी. सूत्रों के अनुसार गुप्ता बंधुओं के बहनोई अनिल गुप्ता की कांग्रेस सरकार में अच्छी पकड़ थी. तब उन्हें राज्य योजना आयोग में बतौर सदस्य भी बनाया गया था.

सहारनपुर निवासी तीनों गुप्ता भाइयों से संबंधों के चलते भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरे दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति (अब पूर्व राष्ट्रपति) जैकब जुमा बृहस्पतिवार को जब इस्तीफा दे रहे थे, उस वक्त गुप्ता बंधुओं में से एक अजय गुप्ता देहरादून स्थित अपनी कोठी में थे.

बताया जा रहा है कि वह यहां पिछले कई दिन से मौजूद थे. गुप्ता बंधु सपरिवार आए थे और हरिद्वार में गंगा दर्शन भी किया.

हालांकि, जैकब जुमा के इस्तीफे के एक दिन बाद ही शुक्रवार दोपहर उन्होंने दून छोड़ दिया और हेलीकॉप्टर से कहीं रवाना हो गए.