केरल की वामपंथी सरकार की दरियादिली, पेट्रोल पर टैक्स घटाने वाली पहली सरकार बनी

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों का बोझ कम करने के लिए केरल सरकार ने बड़ा फैसला किया है. सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले स्टेट टैक्स को खत्म कर दिया है. राज्य की कैबिनेट बैठक के बाद यह फैसला लिया गया है. हालांकि, इसमें यह साफ नहीं किया गया कि पेट्रोल-डीजल पर टैक्स कितना घटाया जाएगा. इस बार दाम बेकाबू होने के बाद ये कदम उठाने वाली विजयन सरकार देश की पहली सरकार है.

केरल में फिलहाल पेट्रोल के दाम 82.61 रुपए प्रति लीटर और डीजल के दाम 75.19 रुपए प्रति लीटर हैं. केरल के मलयाला मनोरमा के मुताबिक, मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि कैबिनेट बैठक में पेट्रोल-डीजल से टैक्स हटाने पर आपसी सहमति बनी. पेट्रोल-डीजल की नई दरें गुरुवार से लागू कर दी जाएंगी.

कितना लगता है पेट्रोल-डीजल पर टैक्स
केरल में फिलहाल पेट्रोल पर 32.02 फीसदी टैक्स वसूला जाता है. वहीं, डीजल पर 25.58 फीसदी टैक्स लगता है. इसके अलावा पेट्रोल-डीजल पर 1 फीसदी सेस भी लगाया गया है. वित्तीय वर्ष 2017-18 में सरकार को पेट्रोल-डीजल पर टैक्स से 7795 करोड़ रुपए का राजस्व हासिल हुआ. लगभग हर राज्य के साथ ही केरल में भी पेट्रोल के दाम पर एक चौथाई वैट लगता है.

कितना सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल
केरल में अगर स्टेट टैक्स को हटाया जाता है तो करीब 20 रुपए पेट्रोल सस्ता हो सकता है. अगर एक कैलकुलेशन के हिसाब से समझें तो करीब 20 रुपए वैट पर लगते हैं. अगर राज्य पूरा स्टेट टैक्स हटा लेती है तो पेट्रोल की कीमत 62 रुपए के आसपास आ जाएगी. हालांकि, केरल सरकार ने अभी यह साफ नहीं किया है कि स्टेट टैक्स में कितनी कटौती की जाएगी.

Leave a Reply