केजरीवाल का मानवीय चेहरा, गरीब बच्चों को इलाज के लिए दिए 5 लाख रुपये

नई दिल्ली: दिल्ली के सीएम केजरीवाल एक बार फिर दिल्ली पर छा जाने की तैयारी में है. जन हितकारी कदम उठाने का सिलसिला नगर निगम चुनाव के बाद और तेजी से सामने आ रहा है. दिल्ली के दो बच्चों को केजरीवाल ने 4 लाख 98 हज़ार का चेक दिया. इन दोनों बच्चों को खुद सीएम ने अपने हिसाब से बच्चों को ये  चेक दिया.

दोनों बच्चों को कान में तकलीफ है और कॉकलियर ट्रांसप्लांट होना है. एक बच्चा 4 साल का है और दूसरा ढाई साल का. इतना ही नहीं इस तरह के बच्चों को मदद करने के लिए एक स्कीम भी दिल्ली सरकार ने लांच कर दी है. स्कीम का नाम दिल्ली आरोग्य कोश है.

आरोग्य कोश के अंतरगत दिल्ली सरकार ने निशुल्क एमआरआई और सीटी स्कैन सुविधा की भी शुरुआत की है. दिल्ली में पिछले तीन साल से रहने वाले और सालाना तीन लाख रुपए से कम आमदनी वालों को इसकी सुविधा मिल सकती है. दिल्ली के अस्पतालों में मरीजों की लंबी लाइन को देखते हुए सात निजी लेबोरेट्री से भी दिल्ली के निवासी इस निशुल्क सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. दिल्ली आरोग्य कोष की 11 जनरल बॉडी बैठक में इस संबंध में फेैसला लिया गया.

दिल्ली के दस सरकारी अस्पताल, जीबी. पंत अस्पताल, लोक नायक अस्पताल, जीटीबी अस्पचताल, डीडीयू अस्पताल, डा.बीएसए अस्पताल, राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, जनकपुरी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, इंस्टीट्यूट आड ह्यूमन बिहेवियर एंड एलाइड साइंस, दिल्ली स्टेट केंसर इंस्टीट्यूट और चाचा नेहरू अस्पताल में इलाज करवाने वाले मरीजों को इस निशुल्क सुविधा का फायदा मिलेगा. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतयेंद्र जैन ने बताया कि दिल्ली के अस्पतालों में मरीजों के एमआरआई और सीटी स्कैन की लंबी लाइनों को देखते हुए ये फैसला किया गया है. दिल्ली के कुछ अस्पतालों में पहले से निशुल्क एमआरआई और सीटी स्कैन की सुविधा उपलब्ध थी.