दिल्ली में हॉरर किलिंग के मामले ने ली सांप्रदायिक शक्ल, सड़कों पर तनाव, राजनीति शुरू

नई दिल्ली : मोहब्बत की बातें सब करते हैं लेकिन ज़माना इसके हमेशा खिलाफ रहता है. इसके मुकाबले नफरत झोंक दी जाती है और नफरत के मुकाबले नफरत का सिलसिला चल निकलता है.  पश्चिमी दिल्‍ली में एक 23 वर्षीय फोटोग्राफर की उसके घर के पास हत्‍या कर दी गई. पुलिस के अनुसार, जिस लड़की से युवक रिश्‍ते में था, उसके घर के चार सदस्‍यों ने बहस के बाद चाकू चला दिया. लड़की गुरुवार (1 फरवरी) को एक मेट्रो स्‍टेशन के बाहर मृतक का इंतजार कर रही थी. उसी समय लड़की के परिवारवालों ने रघुबीर नगर स्थित घर पर लड़के से पूछताछ शुरू कर दी.

डीसीपी (वेस्‍ट) विजय सिंह ने कहा कि झगड़ा 20 वर्षीय लड़की से कथित रिश्‍ते को लेकर हुआ.” पुलिस के अनुसार, लड़की के माता-पिता, उसके चाचा और 16 साल के भाई को इस रिश्‍ते से आपत्ति थी और उन्‍होंने गुरुवार दोपहर को लड़के को घेर लिया और उसे लड़की से दूर रहने की चेतावनी दी. कुछ ही देर में नौबत हाथापाई की आ गई जिसमें लड़के के परिवार को चोटें पहुंची.

पुलिस के अनुसार, लड़की के पिता ने लड़के का गला रेत दिया और भाग गए. हत्‍या के बाद बड़ी संख्‍या में लोग लड़के के घर के बाहर जमा हो गए और रघुबीर नगर में तनाव फैल गया. लोगों ने बवाल मचाना शुरू कर दिया क्योंकि लड़के और लड़की का धर्म अलग अलग था.  लड़के की मां मोहल्‍ले की महिलाओं के बीच बैठी रो रही थीं और स्‍थानीय लोग त्‍वरित न्‍याय की मांग करने लगे.

शुक्रवार शाम तक पुलिस ने एक कमांडो यूनिट और दो दर्जन से ज्‍यादा पुलिसवाले यहां तैनात कर दिए थे. लड़के के घर के पास, अंतिम संस्‍कार की जगह और लड़के सक्‍सेना के घर के बाहर बीएसएफ जवानों को तैनात किया गया है. गुरुवार को हत्‍या के बाद, स्‍थानीय निवासियों ने लड़की के चाचा को पकड़ कर पीटा, जबकि उसके मां-बाप और भाई भाग गए. मौके पर मौजूद लोगों ने कहा क‍ि पुलिस घटनास्‍थल पर कम से कम आधे घंटे बाद पहुंची. डीसीपी ने कहा, ”हमें घटना की जानकारी अस्‍पताल द्वारा दी गई जब‍ उसकी लाश वहां ले जाई गए.” पुलिस ने लड़की के मां-बाप और उसके चाचा को गिरफ्तार कर लिया है. तीनों को 14 दिन की न्‍यायिक हिरासत में भेज दिया गया. पुलिस के अनुसार, 16 साल के भाई को पकड़कर बाल-सुधार गृह में भेजा गया है.

गुरुवार रात 8 बजे लड़का काम से घर लौटा था. लड़की के मां-बाप, चाचा और भाई उसके घर के पास एक स्‍कूल के बाहर उसका इंतजार कर रहे थे. मक्तूल लड़के की मां कमलेश ने कहा, ”मैंने झगड़े की आवाज सुनी. बाहर गई तो देखा कि उन्‍होंने (लड़की के परिवार) मेरे बेटे को घेर रखा है और उसे पीट रहे हैं. मैंने अपने पति को बुलाया और हम उसकी मदद को पहुंचे.” कमलेश ने आरोप लगाया कि लड़की के परिवार ने लड़के की छाती पर मुक्‍कों की बरसात कर दी और गालियां देते रहे.

मौके पर मौजूद लोगों के अनुसार, लड़के के परिवार ने उसे अगवा करने का आरोप लगाया. एक गवाह ने कहा, ”लड़के ने झगड़ा रोकने की कोशिश की और कहा कि उन्‍हें लोकल पुलिस स्‍टेशन जाकर मामला सुलझाना चाहिए. मगर लड़की के पिता ने चाकू निकाला और उसका गला रेत दिया.”

पूछताछ के दौरान लड़की के परिवार ने कथित तौर पर पुलिस को बताया कि उनकी बेटी गुरुवार शाम 7.45 बजे गायब हुई. इससे उन्‍हें यकीन हो गया कि लड़के ने उसका अपहरण किया है. हालां‍कि पुलिस ने कहा कि लड़की, उसका टैगोर गार्डन मेट्रो स्‍टेशन पर इंतजार कर रही थी. दोस्‍तों ने उसे बताया कि लड़के की हत्‍या कर दी गई जिसके बाद वह घर की ओर भागी. सूत्रों ने कहा कि दोस्‍तों ने उसे ख्‍याला पुलिस थाने जाने को मनाया. डीसीपी ने कहा, ”हमने लड़की के एक रिश्‍तेदार से संपर्क किया है. उसके चाचा लड़की को घर ले जाने को तैयार हैं.”