165 मर्डर कर चुका था वो अपराधी, थोक में लेता ता जानें, पढ़ने में उतना ही तेज़

नई दिल्ली : वो मामूली अपराधी नहीं है. एक-दो, दस-बीस सौ-पचास नही पूरे 165 खून थे उस के सिर पर. वो मूल रूप से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ का रहने वाला है. पढ़ाई लिखाई में बेहद जहीन, इतना ज़हीन के बाकायदा इंजनियरिंग कर चुका था.

दिमाग का इतना शातिर की जब किसी ने शरण नहीं दी तो बसों और रेलगाड़ियों में सफर करते करते ही महीनों गुजार दिए. बाद में उसने नेपाल जाकर एक लड़की से शादी कर ली और वहीं बच्चों को पढ़ाने का काम संभाल लिया. 165 ज़िंदगियां खत्म करने वाला शख्स. बच्चों को ज़िंदगियां संवारने का काम करने में लग गया.

जब वो भारत नेपाल सीमा के पास किसी से मिलने आने वाला था तो दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को इसकी भनक लग गई. वनवासा में उसका स्वागत दिल्ली की पुलिस ने किया.

जुनैद नाम के इस शख्स को पता ही नहीं था कि वो कब अपराधी से आतंकवादी बन चुका है. उसने दिल्ली के इतिहास के सबसे ज्यादा दहला देने वाले धमाके किए थे. उसने दिल्ली के पहाड़गंज, बाराखंभा रोड, कनॉट प्लेस, ग्रेटर कैलाश और गोविंदपुरी में सिलसिलेवार बम धमाकों को सिर्फ प्लान ही नहीं किया था बल्कि अंजाम भी दिया था. जुनैद का ही प्लान था कि केले के ठेले से केले खऱीदो केले के छिलकों के साथ बम रखों और कूड़ेदान में डाल दो.

इन धमाकों में 30 लोग मारे गए थे, जबकि 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे. जुनैद पर इन धमाकों में शामिल होने का आरोप है. इसके बाद जब पुलिस जुनैद को गिरफ्तार करने पुलिस बाटला हाऊस पहुंची तो वहां भी जुनैद फरार हो गया. पुलिस के एक इस्पेक्टर की इस मुठभेड़ में मौत हो गई थी.

कुशवाहा ने बताया कि वह कई बम धमाकों में शामिल रहा है. इन धमाकों में 165 लोग मारे गए तथा 535 लोग घायल हुए हैं. वह बम बनाने में माहिर है.

15 लाख रुपये का इनाम

उन्होंने कहा कि जुनैद पर 15 लाख रुपये का इनाम रखा गया था. एनआईए ने दस लाख रुपये तथा दिल्ली पुलिस ने पांच लाख रुपये का इनाम रखा था. बटला हाउस के अलावा जुनैद कई अन्य मामले में भी वांछित था.

भारत में इंडियन मुजाहिदीन और सिमी को सक्रिय करने की साजिश

उन्होंने बताया कि जुनैद ने पूछताछ में बताया कि उसने भारत में इंडियन मुजाहिदीन और सिमी को फिर से सक्रिय करने की साजिश की थी. उन्होंने कहा कि इसका एक साथी तौकीर पहले ही गिरफ्तार किया गया है. जुनैद और तौकीर नेपाल में एक ही स्कूल में पढ़ाते था.