राम रहीम के जेल जाने के बाद डेरा समर्थकों को मिली पहली गुड न्यूज़

नई दिल्ली : डेरा सच्चा सौदा मामले में गुरमीत राम रहीम के रेप का दोषी साबित होने के बाद से लगातार तनाव में चल रहे डेरा अनुयायियों और राम रहीम की गैर मौजूदगी में डेरा संभाल रहे लोगों के लिए एक राहत की खबर है. जल्द ही डेरा की गतिविधियां सामान्य हो सकती है. ये खबर  उस दौर में आई है जब मीडिया लगातार डेरे के बारे में सनसनीखेज खबरें परोस रहा है.

डेरा के अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि उन्हें हाईकोर्ट के आदेश के बाद राहत मिली है. हाईकोर्ट ने जो आदेश दिया है उसके बाद हरियाणा पुलिस मामले में लीपापोती नहीं कर पाएगी. दर असल हाईकोर्ट ने हरियाणा पुलिस पर भरोसा न करते हुए. सर्च ऑपरेशन के लिए रिटायर्ड जज अनिल पवार को नियुक्त किया है.

पवार को एक लाख 45 हज़ार रुपये वेतन दिया जाएगा. पूरे सर्च अभियान को पवार की देखरेख में किया जाएगा और बाकायदा उसकी वीडियोग्राफी होगी. हरियाणा पुलिस को आदेश दिया गया है कि वो पवार के मार्गदर्शन में ही काम करे. हरियाणा के डीजीपी बलजीत सिंह संधू का कहना है कि कोर्ट के आदेश की कॉपी मिलने के बाद हम वह रिटायर्ड जज को सौंप देंगे और जैसे ही वो अनुमति देंगे हम ऑपरेशन शुरू कर देंगे.

उधर हरियाणा पुलिस ने डेरे में सर्च ऑपरेशन के लिए 5000 जवान तैनात किए गए हैं, वहीं ताले तोड़ने के लिए 22 लोहारों की टीम भी तैयार रखी गई है. राज्य सरकार ने कोर्ट में याचिका लगाई थी कि डेरे की संपत्तियों की जांच न्यायिक अधिकारी की निगरानी में की जाए, जिसे कोर्ट ने स्वीकार कर लिया. डेरे में सर्च ऑपरेशन पानीपत के रिटायर्ड जिला एवं सेशन जज अनिल कुमार पवार के नेतृत्व में होगा, जिन्हें होईकोर्ट ने नियुक्त किया है.

बताया जा रहा है कि प्रशासन डेरे में तीन बिंदुओं पर अपना सर्च ऑपरेशन चलाएगा. पहला डेरे में अवैध हथियार और विस्फोटक सामग्री की तलाश की जाएगी. वहीं दूसरा बिंदू अवैध संपत्ति, काला धन या अन्य चीज और तीसरा बिंदू है पूर्व साधकों डेरे में कई लाशें दफन होने का दावा. बताया जा रहा है कि अगर प्रशासन को शक हुआ तो वह डेरे में खुदाई भी करवा सकता है.