100 सिखों के धर्म परिवर्तन से सनसनी, कार्रवाई की मांग

नई दिल्ली : देश की राजधानी दिल्ली में बड़े पैमाने पर सिखों के धर्म परिवर्तन की खबर से बवाल मच गया है.  दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी (डीएसजीपीसी) ने आरोप लगाया है कि सुल्तानपुरी और कल्याणपुरी इलाके में ईसाई मिशनरियों ने 100 से ज्यादा सिकलिगर सिखों का धर्म परिवर्तन कराया है. आरोप है कि गरीब सिख परिवारों को पैसों का लालच देकर धर्म परिवर्तन कराया है. इसे देखते हुए अब डीएसजीपीसी ने दिल्ली पुलिस से इस मामले में कार्रवाई करने की मांग की है.

उधर दिल्ली पुलिस के अधिकारियों का कहना है कि उन्हें इस तरह के किसी मामले की जानकारी नहीं है और ना ही ऐसे किसी मामले की पुलिस अभी कोई जांच कर रही है. हालांकि स्थानीय सूत्रों का दावा है कि मीडिया में इस बाबत खबर आने के बाद सादे कपड़ों में आए कुछ पुलिसवालों ने सोमवार को सुल्तानपुरी इलाके में कन्वर्ट हुए सिख परिवारों से कुछ पूछताछ की है, मगर आधिकारिक तौर पर पुलिस ने इसकी पुष्टि नहीं की है.

डीएसजीपीसी के महासचिव और विधायक मनजिंदर सिंह सिरसा ने सोमवार को कहा कि सुल्तानपुरी इलाके में 50 से ज्यादा और कल्याणपुरी इलाके में 60 से ज्यादा सिकलिगर सिखों को ईश्वर की मदद के नाम पर गुमराह करके उनका धर्म परिवर्तन कराया गया है. उन्होंने कहा कि कमिटी के ध्यान में यह बात आई है कि ईसाई मिशनरी योजना के तहत बेरोजगारी और आर्थिक तंगी से जूझ रहे गरीब और जरूरतमंद सिकलिगर सिख परिवारों को टारगेट कर रहे हैं और इन परिवारों की आर्थिक सहायता करके उन्हें ईश्वर की ओर से मदद हासिल करने के नाम पर ईसाई धर्म अपनाने के लिए कहते हैं.

उन्होंने इसे राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा मसला बताते हुए कहा कि वह दिल्ली पुलिस को भी इस मामले में तुरंत कार्रवाई करने के लिए कहेंगे, ताकि किसी तरह के टकराव की स्थिति पैदा ना हो. हालांकि मिशनरीज की तरफ से अभी तक इस मामले में कोई बयान नहीं आया है और ना ही कोई खंडन या सफाई दी गई है.

स्थानीय डीसीपी राजेंद्र सिंह सागर ने कहा है कि अभी तक यह मामला उनके संज्ञान में नहीं आया है, लेकिन अगर ऐसी कोई खबर है, तो पुलिस उसकी तह तक जाने की कोशिश करेगी और जांच करके यह पता लगाएगी कि इसमें कितनी सच्चाई है. इस बीच सिकलिगर वेलफेयर सोसायटी के प्रेसिडेंट पप्पू सिंह ने इस बात की पुष्टि की है. उन्होंने आरोप लगाया है कि अमन विहार इलाके में ईसाईयों ने कुछ कमरे रेंट पर ले रखे हैं और वहीं से यह पूरा मिशन चलाया जा रहा है.