जब पहलवान दारा सिंह ने 200 किलो के किंग कांग को उठाकर फेंक दिया, देखिए ऐतिहासिक वीडियो


Deprecated: Creation of dynamic property Maghoot_Theme::$loop_meta_displayed is deprecated in /var/www/vhosts/knockingnews.com/httpdocs/wp-content/themes/magazine-hoot/template-parts/loop-meta.php on line 108

नई दिल्ली: भले ही भारत ओलंपिक में कुश्ती का गोल्ड मैडल जीत चुका हो लेकिन आज भी परम शक्तिशाली और बड़े पहलवान के तौर पर दारासिंह का नाम सबसे पहले आता है. दारासिंह कुश्ती का पर्याय हैं. और दारासिंह की इस हैसियत के पीछे सबसे अहम है वो मुकाबला जिसमें दारा सिंह को 200 किलो के ऑस्ट्रेलियन रेस्टलर किंग कॉन्ग को मात दी थी.

रविवार को दारा सिंह का जन्मदिवस था.  इस मौके पर हम आपके लिए उस फाइट का वीडियो लेकर आए हैं. अपने प्रतिद्वंदी की तुलना में तकरीबन आधे वजन वाले दारा सिंह ने किंग कॉन्ग को दोनों हाथों से उठा कर हवा में लहरा दिया. इससे वह इतना घबरा गया कि रेफरी से मदद के लिए चिल्लाने लगा. जब रेफरी दारा सिंह को रोकने के लिए आगे आया तो दारा सिंह ने कॉन्ग को हवा में घुमा कर रिंग के बाहर फेंक दिया. वह पब्लिक से महज कुछ ही दूरी पर गिरा. उस दिन उनके इस मुकाबले के बाद उनकी फैन्स लिस्ट में लोगों की संख्या और ज्यादा बढ़ गई.

जहां तक डाइट की बात है तो दारा सिंह ढेरों रोटियां खाया करते थे और उधर किंग कॉन्ग कई दर्जन चिकन खत्म कर देता था. दारा सिंह ने तकरीबन 500 प्रोफेश्नल फाइट्स कीं और वह इन सभी फाइट्स में जीते. उन्होंने ‘रुस्तम-ए-पंजाब’ और ‘रुस्तम-ए-हिंद’ जैसे खिताब अपने नाम किए और पहलवानी के क्षेत्र में भारत ही नहीं दुनिया भर में अपना नाम किया.

https://youtu.be/juFDhqja5HE

पहलवानी के क्षेत्र में बेहिसाब नाम कमाने के बाद दारा छोटे और बड़े पर्दे पर भी नजर आए. उन्होंने रामानंद सागर की रामायण में हनुमान का रोल किया था जिसके लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा. साथ ही बड़े पर्दे की बात करें तो फौलाद और कॉन्ग जैसी फिल्मों में उनका काम काबिल-ए-तारीफ रहा.