फेक मैसेज से बचने के लिए वॉट्सएप ने बताए 10 सूत्र, अखबार में दिया विज्ञापन

अंड बंड खबरें और झूठे भक्ति संदेशों से जब लोगों की जानें जाने लगीं तो वाट्सए मैसेजिंग एप ने अखबारों में विज्ञापन देकर लोगों से अपील की है कि कोई भी संदेश बिना सोचे समझे नहीं बढ़ाएं जिससे किसी को तकलीफ हो सकती है.

 

व्हाट्सऐप पर फैली अफवाह और फॉरवर्ड मैसेज के जाल में कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी इसके बाद सरकार ऐक्शन में आई. सरकार ने व्हाट्सएप को फेक न्यूज को रोकने के लिए कहा.

 

वाट्सएप रोक तो कुछ नहीं रहा उसने लोगों को ज्ञान देना शुरू कर दिया है. अब व्हाट्सएप ने फेक न्यूज के खिलाफ मुहिम शुरू कर दी है. मैसेजिंग एप ने अखबारों में विज्ञापन देकर लोगों से अपील की है कि कोई भी संदेश बिना सोचे समझे नहीं बढ़ाएं जिससे किसी को तकलीफ हो सकती है.

 

बच्चा चोरी की अफवाह से हुई कई मौत के बाद जब सरकार ने व्हाट्सएप्प पर सख्ती दिखाई तब व्हाट्सएप्प की तरफ से कहा गया कि जल्द ऐसे मैसेज पर लगाम लगाने के लिए कदम उठाए जाएंगे.

 

तकनीकी रूप से व्हाट्सएप्प क्या बदलाव करने जा रहा है इसकी अभी जानकारी नहीं है लेकिन व्हाट्सएप्प की तरफ से कहा गया है कि इस हफ्ते से वो एक नया फीचर ला रहा है जिससे आपको पता चलेगा कि कौन सा मैसेज फॉरवर्ड किया गया है. इसके साथ ही व्हाट्सएप्प ने आज अखबारों में एक विज्ञापन भी दिया है जिसमें लोगों को कुछ सलाह दी गई है.

 

व्हाट्सएप की तरफ से आधिकारिक तौर पर विज्ञापन जारी कर 10 सूचनाएं प्रकाशित कर फेक फॉरवर्ड मैसेज से बचने की सलाह दी है. व्हाट्सएप की तरफ से यूजर्स के लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए-

 

1. ऐसे संदेशों से बचें जो थोड़े अलग दिखते हैं

अधिकांश ऐसे संदेश जिनमें धोखा या झूठी खबरें होती हैं उनमें गलत वर्तनी का प्रयोग किया जाता है. ऐसे सूचक चिह्नों को ध्यान में रखें ताकि आप पता लगा सकें कि संदेश में निहित जानकारी सच है या नहीं.

 

2. संदेशों में मौजूद फोटो को ध्यान से देखें

फोटो और विडियो पर आसानी से यकीन कर लिया जाता है, लेकिन आपको भ्रमित करने के लिए फोटो और विडियो को भी संपादित किया जा सकता हैष कभी-कभी फोटो सच्ची होती है, लेकिन उससे जुड़ी कहानी नहीं.

 

3. ऐसी जानकारी की जांच करें जिस पर यकीन करना कठिन हो

ऐसी घटनाएं या किस्से जिन पर यकीन करना थोड़ा कठिन होता है, ये अक्सर ही सच नहीं होते. ऐसे में किसी अन्य स्त्रोत से पता लगाएं कि जानकारी सच्ची है या नहीं.

 

4. फॉरवर्ड मेसेज से रहें सावधान

हम इस सप्ताह से आपके लिए नई विशेषता लेकर आ रहे हैं, जिससे आपको यह पता लगाने में आसानी होगी कि कौन से संदेश फॉरवर्ड (अग्रेषित) किए गए हैं. अगर आपको फॉरवर्ड संदेश प्राप्त होता है तो इस बात की जांच करें कि क्या उस संदेश में मौजूद तथ्य सच हैं या नहीं.

 

5. ऐसी जानकारी के तथ्यों पर सवाल उठाएं जो आपको परेशान करती है

अगर आप संदेश में कुछ ऐसा पढ़ते हैं जिससे आपको क्रोध आता है या डर लगता है, तो यह जानने की कोशिश करें कि क्या उस संदेश का उद्देश्य आपके मन में ऐसी ही भावनाओं को जगाना था. अगर जवाब हां है तो आप उसे दूसरों के साथ साझा न करें और न ही फॉरवर्ड करें.

 

6. झूठी खबरें अक्सर फैलती हैं

आप इस पर ध्यान न दें कि आपने संदेश को कितनी बार प्राप्त किया है. सिर्फ इसलिए कि संदेश कई बार साझा किया गया है, इसका मतलब यह नहीं है कि वह खबर सच्ची हो.

 

9. आप जो देखना चाहते हैं, उसे नियंत्रित करें

आप व्हाट्सऐप पर किसी भी नंबर को ब्लॉक कर सकते हैं या किसी भी समूह को छोड़ सकते हैं. अपने वॉट्सऐप अनुभव पर अपना नियंत्रण रखने के लिए ऐसी विशेषताओं का प्रयोग करें.

 

10. लिंक की भी जांच करें

ऐसा लग सकता है कि संदेश में मौजूद लिंक किसी परिचित या जानी-मानी साइट का है, लेकिन अगर उसमें गलत वर्तनी या विचित्र वर्ण मौजूद है तो संभव है कि कुछ गलत जरूर है.

Leave a Reply