नक्सली हमले में 24 जवान शहीद, 5 जख्मी, 90 जवानों पर टूट पड़ी 150 नक्सलियों की भीड़

रायपुर: छत्तीसगढ़ में एक बड़ा नक्सली हमला हुआ है. यहां के नक्सल प्रभाव वाले सुकमा में नक्सलियों से मुठभेड़ में 24 जवान शहीद हो गए है. जबकि 6 जवान जख्मी हो गए. नक्सली जवानों से हथियार भी लूटकर ले गए. गंभीर रूप से जख्मी जवानों को रायपुर भेजा गया है.

कब और कैसे हुआ हमला

जानकारी के मुताबिक, CRPF के ये जवान सोमवार सुबह गश्त पर निकले थे. दोपहर में जब जवानों टुकड़ी ने एक जगह रुकने की योजना बनाई तो घात लगाए बैठे नक्सलियों ने उन पर हमला कर दिया. जवानों का दस्ता जंगल की तरफ बढ़ रहा था. वो दोरनापाल के पास सड़क निर्माण की गतिविधियों का जायजा लेने के लिए निकले थे. इसी दौरान नक्सलियों ने उन पर हमला किया. बताया जा रहा है कि IED ब्लास्ट के जरिए जवानों को निशाना बनाया गया.

CRPF के जख्मी कॉन्सटेबल शेर मोहम्मद ने बताया कि हमलावर करीब 300 की संख्या में थे. जबकि हम करीब 90 जवान थे. शेर मोहम्मद ने बताया, ‘मैंने 3-4 नक्सिलयों के सीने में गोली मारी.’

सुकमा के एडिशनल एसपी जितेंद्र शुक्ला ने हमले की जानकारी देते हुए बताया कि इस दौरान नक्सली जवानों के हथियार भी लूटकर ले गए. ये सभी जवान CRPF की 74 बटालियन के थे.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि घायलों के निकालने के लिए एक हेलीकाप्टर भी घटनास्थल के लिए भेजा गया है. मारे गए जवानों के शव एवं घायलों को बाहर निकालने की कार्रवाई जारी है. अधिकारी ने बताया कि जख्मी जवानों को बेहतर इलाज के लिए रायपुर भेजा जा रहा है.

सरकार की आपात बैठक

मुख्यमंत्री रमन सिंह ने हमले के बाद अपना दिल्ली दौरा रद्द कर दिया है. साथ ही उन्होंने अधिकारियों की आपात बैठक भी बुलाई है. वहीं दूसरी तरफ गृह मंत्रालय ने भी हालात की समीक्षा के लिए आपात बैठक बुलाई. गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर मंगलवार को सुकमा जाएंगे. साथ ही CRPF के डीजी भी सुकमा पहुंचकर हालात का जायजा लेंगे.

बताया जा रहा है कि करीब 150 नक्सलियों के समूह ने CRPF की टीम पर अटैक किया. ये नक्सली 50-50 के तीन हिस्सों में यहां पहुंचे थे. नक्सली ग्रामीणो के हुलिया में थे.