दिल्ली मेट्रो के बढ़े किराये से छुटकारे का मंतर, रोज़ की यात्रा में करें मोटी बचत

नई दिल्ली: पिछले दिनों दिल्ली मेट्रो के किराए में बढ़ोत्तरी से लोगों के महीने का बजट बिगड़ गया है. कई लोगों ने इसका जुगाड़ निकाल लिया है. अगर आप अब तक इस जुगाड़ के बारे में नहीं जानते हैं तो हम आपको बता रहे हैं. इस जुगाड़ के जरिए कई लोग अप-डाऊन (दोनों तरफ की यात्रा) की यात्रा में करीब 20 रुपए की बचत कर रहे हैं. इतना ही नहीं इस जुगाड़ के जरिए लोग अपनी फिटनेस का भी लाभ ले रहे हैं. दिल्ली के एक मल्टीनेशल कंपनी में काम करने वाले अतुल सक्सेना नोएडा के सेक्टर 137 में रहते हैं.

पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्हें नौकरी ज्वाइन किए हुए चार महीने ही हुए हैं, जिसके चलते उनकी सैलरी अभी काफी कम है. अतुल ने बताया कि उन्हें अपना खर्च चलाने के लिए बेहद हिसाब से काम चलाना पड़ता है. अब मेट्रो का किराया बढ़ जाने से उनका बजट बिगड़ गया है. उन्होंने बताया कि अब वे मेट्रो का किराए बचाने के लिए एक स्टेशन पहले उतर जाते हैं और वहां से पैदल ऑफिस चले जाते हैं.

एटा के रहने वाले रामदीप मिश्रा ने बताया कि पहले नोएडा सिटी सेंटर से एम्स के लिए मेट्रो पकड़ते थे. अब इन दोनों स्टेशनों के बीच का किराया 40 रुपए हो गए हैं. इस लिए वे अब बस से एम्स जाते हैं. नोएडा से एम्स तक बस का किराया 24 रुपए पड़ता है. इसी तरह आलोक और कमलेश ने बताया कि अब वे मेट्रो के बजाय शेयरिंग कैब से ऑफिस जाते हैं. मेट्रो के बजाय कैब से चलने से वे रोजाना 30 रुपए बचा लेते हैं. दोनों पांडव नगर में रहते हैं और दोनों एक ही जगह काम करते हैं.

इसी तरह सेक्टर 37 से न्यू अशोक नगर के एलआईसी ऑफिस में करने वाली दिव्या ने बताया कि इन दोनों स्टेशनों के बीच मेट्रो का किराया 18 रुपए है, जबकि बैट्री रिक्शा से उन्हें 10 रुपए लगते हैं.
मालूम हो कि दिल्ली मेट्रो रेल की 10 मई से आठ साल बाद हुई किराया बढ़ोत्तरी से दैनिक यात्री 1.48 लाख औसतन घट गए हैं. हालांकि यात्रा का औसत किमी मामूली सा बढ़ा है और डीएमआरसी का औसतन दैनिक राजस्व जून-2016 के मुकाबले जून 2017 में 4.92 करोड़ से बढ़कर 6.73 करोड़ पहुंच गई है.
एक अक्टूबर से मेट्रो और भी महंगा: दिल्ली मेट्रो एक अक्टूबर से एक बार फिर से किराए में बढ़ोत्तरी करेगी. 12-18 किलोमीटर यात्रा करने वालों 9 मई के मुकाबले 18.50 रुपये की जगह सीधे 40 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा. इसी तरह 32 किलोमीटर से ज्यादा यात्रा करने पर 50 के बजाय 60 रुपए देने होंगे. (courtsey-ndtv)