हमास और इजरायल के बीच जंग में जो बाइडेन की हुई एंट्री

11 दिनों तक चल रहे हमास और इजरायल के बीच के जंग में, गाजा पट्टी से आग्रही संगठन हमास ने 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल पर घातक हमला किया था, जिसके बाद दोनों पक्षों के बीच जंग तेजी से बढ़ गई है। इस युद्ध में अब तक दोनों पक्षों से मिलकर 4200 से ज्यादा लोगों की मौके पर जान गई है।

ब्रिटेन में फ़िलिस्तीनी मिशन के प्रमुख, हुसाम जोमलॉट, ने बताया कि गाजा में वास्तविक मौतों की संख्या अधिक हो सकती है, क्योंकि बचाव दल अब तक मलबे में फंसे लोगों तक पहुंच नहीं पा सके हैं। उन्होंने मध्य पूर्व के संघर्ष की वृद्धि की आशंका जताई है और ऐसा कहा है कि इसकी संभावना 10 में से 9 है।

इजरायली सेना अब गाजा पट्टी में भूमिका निभाने के लिए तैयारी कर रही है, जिससे पहले इजरायली सेना ने उत्तरी गाजा में रहने वाले लोगों को जगह खाली करने की चेतावनी दी थी। इसके कारण बड़ी संख्या में विस्थापन का असर देखा गया है।

इस दौरान, लेबनान सीमा से उत्तरी इजरायल में छिटपुट हमले बढ़ रहे हैं, जिसमें हमास और हिजबुल्लाह संगठन मिलकर कार्रवाई कर रहे हैं। हिजबुल्लाह के संघ के सदस्य इजरायल की सीमा पर आंटी-टैंक मिसाइलों का प्रयोग कर रहे हैं, जिसका इजरायली सेना जवाब दे रही है।

मंगलवार को, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायल के दौरे से पहले हमास के क्रूर आतंकवादी हमलों के बाद इजरायल की यात्रा करने का ऐलान किया है। उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में लिखा कि “इतिहास ने हमें बार-बार सिखाया है कि एंटी सेमिटिज्म (यहूदी विरोध), इस्लामोफोबिया और सभी नफरतें जुड़ी हुई हैं।”

Leave a Reply