सिंगापुर में चल रहे मौत के खेल से दुनिया हैरान, आखिर क्या है वजह 8 दिन में 3 फंसियो की ?

सिंगापुर के नशीली दवाओं के तस्करी मामले में मृत्युदंड की मांगों के संबंध में हाल की घटनाओं ने एक चिंता जगाई है। सिंगापुर सरकार ने हेरोइन के 54 ग्राम की तस्करी के आरोप में एक कैदी को फांसी दे दी है। यह पिछले आठ दिनों में दी गई तीसरी मौत की सजा है। इस तरह की सजाओं को रोकने की कई मांगों के बावजूद हालिया मृत्युदंड दिया गया। कुछ दिनों पहले ही 19 वर्षों में पहली बार किसी महिला को भी फांसी दिए जाने की घटना सामने आई थी। एक बौद्धिक रूप से अक्षम और मानसिक रूप से बीमार शख्स नागेंथ्रान धर्मलिंगम को फांसी देकर दोबारा अपने कठोर कानून की शुरुआत की गई।

जिसके तहत, सिंगापुर नशीली दवाओं के तस्करी के खिलाफ कठोर सजा का प्रावधान है, 500 ग्राम (17.6 औंस) कैनेबीज (भांग) और 15 ग्राम (0.5 औंस) हेरोइन से अधिक की तस्करी के लिए किसी को भी मौत की सजा दी जा सकती है। गुरुवार सुबह की फांसी इस साल सिंगापुर में इस तरह की पांचवीं सजा है। यह पिछले साल मार्च में कोविड महामारी के कारण दो साल बाद दोबारा शुरू हुए मृत्युदंड के बाद ड्रग्स से जुड़े अपराधों में 16वीं फांसी है।

गत वर्ष में विश्वभर में कोविड-19 महामारी के दौरान फांसी की सजा पर रोक लगा दी गई थी। लेकिन अब सिंगापुर सरकार दावा करती है कि मृत्युदंड ड्रग्स तस्करी को रोक सकता है और ज्यादातर नागरिक मृत्युदंड का समर्थन करते हैं। देश के कुछ कार्यकर्ता और वकील इस दावे पर सवाल उठाते हैं, और वे अपील करते हैं कि सिंगापुर सरकार को इस मुद्दे पर दोबारा विचार करना चाहिए।

इस विषय पर कुछ विचारों के मुताबिक, नशीली दवाओं से संबंधित अपराधों को सिंगापुर सरकार को और भी सख्त दंड देने की जरूरत है। ऐसा माना जाता है कि इससे नशीली दवाओं की तस्करी को रोका जा सकता है और सामाजिक सुरक्षा में सुधार किया जा सकता है।

Leave a Reply