मोबाइल का IMEI बदलवाना है तो इनसे मिलिए, सस्ते में बड़ी चीटिंग

नई दिल्ली :  अगर आपके पास कोई ऐसा मोबाइल फोन है जिसे आप इस्तेमाल करने पर पकड़े जा सकते हैं तो यहां आपका आईईएमआई बदल सकता है. युनुस नाम के इस शख्स के पास एक ऐसी डिवाइस है जिसकी मदद से वो चोरी के मोबाइल का आईईएमआई नंबर बदलता रहता है. फिलहाल पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है. मामूली सी फीस लेकर युनुस दूसरों के मोबाइल का भी IMEI नंबर भी बदल देता था. इस काम में उसे महज पांच से दस मिनट लगते थे.

 

फर्श बाजार पुलिस ने विवेक विहार इलाके में रूटीन जांच के दौरान एक झपटमार को रंगे हाथों पकड़ लिया. युनुस नाम को वो बदमाश सरेआम मोबाइल छीन कर भाग रहा था. पुलिस ने जब उससे पूछताछ की कि छीना गए मोबाइल का वो क्या करता है, और कहां बेचता है तो उसने पुलिस को बताया कि पुलिस से बचने के लिए वो छीने गए फोन को किसी को भी बेचने से पहले उसका आईईएमआई नम्बर बदलवा लेता है.

 

युनुस ने बताया कि उसने सॉफ्टवेयर बदलने की ट्रेनिंग ले रखी है. ट्रेनिंग के बाद उसने दिल्ली के सबसे बड़े मोबाइल बाजार से आईईएमआई को चेंज करने वाले एक सॉफ्टवेयर और छोटा सा इंस्ट्रूमेंट को महज 10 हजार में खरीद लिया था. ये छोटा सा इंस्ट्रमेंट मोबाइल को रीड करके उसे फॉर्मेट कर देता हैं. सबसे पहले ये सॉफ्टवेयर का पता लगता है, फिर उसे रीड करने के बाद फोन को पूरी तरह से फारमेट कर देता है, लॉक लगे होने के बाद भी. फिर किसी पुराने फोन का आईइएमआई नम्बर चोरी के फोन पर चिपका देते. इस तरह से चोरी का वो मोबाइल कभी भी पकड़ में नहीं आ सकता.

 

पुलिस का कहना है कि ये पता लगा पाना काफी मुश्किल है कि इसने चोरी के फोन को कहां कहां बेचा है, लेकिन पुलिस युनुस से पूछताछ कर तफ्तीश में जुटी हुई है.