मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार के कैबिनेट विस्तार में हुआ “परिवारवाद” का खेल!

चुनाव से 2 महीने पहले, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने कैबिनेट में ताज़ा बदलाव की घोषणा की है। इसमें उन्होंने 3 नए मंत्रियों को शामिल किया है, लेकिन सबसे चर्चा में विराजमान हैं राहुल लोधी के बारे में। यह पहली बार है जब विधायक बनकर किसी ने शिवराज कैबिनेट में स्थान पाया है, और इसका खास उल्लेख है कि वे माननीय उमा भारती के भतीजे हैं। इससे साफ जाहिर होता है कि राहुल लोधी की कैबिनेट में शामिली जाने की एक तरह से उमा भारती की नाराजगी को दूर करने का भी उद्देश्य है।

विश्वास्त्रों के मुताबिक, राहुल लोधी की कैबिनेट में शामिली गई खोज के लिए कई विधायक नेता मिनिस्टर-इन-वेटिंग के रूप में उपलब्ध रहे हैं। उमा भारती एक ऐसे समुदाय से संबंधित हैं जो बुंदेलखंड और निवाड़ के 17 जिलों में अपने प्रभाव को बढ़ावा देने में सक्षम हैं। मध्य प्रदेश विधानसभा के लगभग 50 सीटों पर लोधी वोटर्स का बड़ा प्रभाव दिखाई देता है।

राहुल लोधी के शिवराज कैबिनेट में प्रवेश से पहले, परिवारवाद कोटे के तहत पहले मंत्री नहीं हैं। यहां तक कि उनके अलावा 4 नेता पुत्र और एक नेता पुत्री भी कैबिनेट में समाहित हैं। इसके अतिरिक्त, परिवारवाद कोटे से चयनित मंत्रियों को कैबिनेट में महत्वपूर्ण विभागों की जिम्मेदारियाँ भी सौंपी गई हैं।

Leave a Reply