बेलारूस के राष्ट्रपति ने वैगनर ग्रुप को तख्तापलट करने से रोका, पुतिन को मिली राहत

बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने अपने दोस्त व्लादिमीर पुतिन की मदद करते हुए वैगनर ग्रुप के विद्रोह को खत्म करने का एलान किया है। रूसी मीडिया RT के मुताबिक बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने शनिवार को घोषणा की है कि उन्होंने वैगनर ग्रुप के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन के साथ रूस के साथ समझौता किया है। इस मसले पर वैगनर ग्रुप के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन ने अपने सैनिकों को वापस बुलाया है ताकि हिंसा रोकी जा सके। उन्होंने मॉस्को की ओर बढ़ते सैनिकों को रोकने और अपने कैंप में लौटने का आदेश दिया है। बेलारूस के राष्ट्रपति कार्यालय के एक बयान के अनुसार, “येवगेनी प्रिगोझिन ने राष्ट्रपति लुकाशेंको के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है, जिसके अनुसार वैगनर ग्रुप रूस या बाहर जाने के बजाय अब बाहर नहीं जाएगा।”

बयान के मुताबिक प्रिगोझिन और लुकाशेंको के बीच पूरे दिन चर्चा हुई, और इसके बाद रूस में हिंसा रोकने के लिए समझौता हुआ। बेलारूस के राष्ट्रपति लुकाशेंको के कार्यालय के एक बयान में कहा गया कि इस चर्चा के दौरान नियमित रूप से पुतिन के साथ समन्वय किया जा रहा था। बयान में आगे कहा गया कि प्रिगोझिन को उनके सैनिकों की सुरक्षा के विकल्प के बदले पेश किया गया है। हालांकि, प्रिगोझिन को और किसी ऑफर की जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है। वैगनर ग्रुप के विद्रोह को खत्म करने की खबर ऐसे समय में आई है जब वे रूस की राजधानी मॉस्को की ओर बढ़ रहे थे। शनिवार की सुबह प्रिगोझिन ने दावा किया था कि वैगनर ग्रुप ने रूस के दक्षिणी शहर रोस्तोव-ऑन-डॉन पर कब्जा कर लिया है।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शनिवार को वैगनर ग्रुप के प्रमुख येवेनी प्रिगोझिन के द्वारा सशस्त्र विद्रोह की घोषणा को ‘विश्वासघात’ और रूस की ‘पीठ में छुरा घोंपने’ वाला कदम करार दिया। पुतिन ने कहा कि बाग़ावत की साजिश रचने वालों को कठोर सजा दी जाएगी। टेलीविजन पर प्रसारित संबोधन में पुतिन ने रूस की रक्षा करने का संकल्प लिया। प्रिगोझिन की सेना के मॉस्को की ओर बढ़ने के बीच मॉस्को के कई हिस्सों में सैन्य ट्रक और बख्तरबंद वाहन देखे गए। इसके दक्षिणी हिस्से में सैनिकों ने चौकियां बनाईं, रेत की बोरियां लगाने के साथ मशीनगन तैनात कर दिए थे।

Leave a Reply