नये वेरियेंट वोत्सवाना से डरना है या नहीं.

https://youtu.be/38MYuo4FAgc
  1. बी.1.1.1.529 वैरिएंट में कुल 50 म्यूटेशन हैं, जिसमें अकेले स्पाइक प्रोटीन पर 30 से अधिक म्यूटेशन शामिल हैं। स्पाइक प्रोटीन अधिकांश वर्तमान COVID-19 vaccines का लक्ष्य है और यही वायरस हमारे body की cells तक पहुंच को अनलॉक करने के लिए उपयोग करता है।
  2. डेल्टा variarnt के लिए दो की तुलना में, variant के रिसेप्टर binding डोमेन भाग पर 10 mutation भी हैं। बाद वाले से mutated डेल्टा प्लस को स्पाइक प्रोटीन पर K417N mutation की विशेषता थी; इसे immune escape से जोड़ा गया है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि यह बी.1.1.1.529 में mutations के बीच है या नहीं।
  3. Variant की उत्पत्ति पर अटकलें हैं, लेकिन यह एक ही रोगी से विकसित हो सकता है। लंदन स्थित यूसीएल जेनेटिक्स इंस्टीट्यूट के निदेशक फ्रेंकोइस बॉलौक्स ने सुझाव दिया है कि यह एक immuno compromised person के पुराने संक्रमण से हो सकता है, जो संभवतः एक अनुपचारित( untreated) एचआईवी / एड्स रोगी हो सकता है।
  4. यह strain बोत्सवाना सहित आस-पास के देशों में फैल गया है, जहां पूरी तरह से टीकाकरण वाले लोग संक्रमित हुए हैं। इस सप्ताह ,पहली बार दक्षिण अफ्रीका में पहचाना गया। बोत्सवाना में चार और मामलों के साथ, दक्षिण अफ्रीका में 100 से अधिक मामलों को इस से जोड़ा गया है।
  5. हांगकांग में दो मामलों का पता चला है – जहां दक्षिणी अफ्रीका के कुछ हिस्सों से यात्रियों (जिन्हें फाइजर जैब मिला था) को अलग-अलग कमरों में रखा गया था। Epidemiologist डॉ एरिक फीगल-डिंग ने कहा कि नमूनों में “बहुत अधिक” संक्रमण भार ( viral loads) था। उन्होंने कहा, “18 और 19 के पीसीआर सीटी माने … हाल ही के पीसीआर tests Negatibe थे, यह देखते हुए बहुत अधिक है।
  6. चूंकि मरीज अलग-अलग कमरों में थे, इसलिए चिंता का विषय है कि यह airborne है। “… ऐसा लगता है कि इस प्रकार के साथ वैक्सीन evasion वास्तविक हो सकती है … और हाँ, यह airborne है।होटल के मेहमान अलग-अलग कमरों में थे। फीगल-डिंग ने ट्वीट किया ” पर्यावरण के नमूनों में दोनों कमरों में 87 में से 25 स्वाब में वायरस पाया गया,।
  7. इज़राइल ने कहा है कि उसने “मलावी से लौटे एक व्यक्ति में” बड़ी संख्या में उत्परिवर्तन के साथ एक COVID-19 संस्करण के एक मामले की पहचान की है, इसके स्वास्थ्य मंत्रालय को समाचार एजेंसी एएफपी द्वारा quote किया गया था, जिसमें कहा गया था कि दो और लोगों को quarantine मे रखा गया था।
  8. गुरुवार को भारत ने दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना और हांगकांग के यात्रियों की कड़ी स्क्रीनिंग का आह्वान किया। मंत्रालय ने कहा, “इस variant … का हाल ही में वीजा प्रतिबंधों में ढील और अंतरराष्ट्रीय यात्रा को खोलने के मद्देनजर सार्वजनिक स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ा है।”

Leave a Reply