दिल्ली में प्रदूषण कम करने के लिए GRAP 4 हुआ लागू, सराकर ने इन कामों पर लगाया रोक,पढ़े पूरी खबर

सर्दी की शुरुआत के साथ ही दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण की स्थिति गंभीर हो गई है। राजधानी दिल्ली और उसके पास के शहरों में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए एयर क्वालिटी मैनेजमेंट कमिशन (CAQM) ने ग्रैप के चौथे चरण को लागू किया है।

ग्रैप-4 के लागू होने के बाद, सरकार ने कई प्रतिबंधों का ऐलान किया है। ग्रैप-4 स्तर की पाबंदियों के तहत, दिल्ली में आवश्यक सेवाओं के लिए चलने वाले ट्रकों को छोड़कर अन्य ट्रकों की प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। हालांकि सीएनजी (CNG) और इलेक्ट्रिक ट्रकों की प्रवेश जारी रहेगी। ग्रैप-4 स्तर की पाबंदियाँ तभी लागू की जाती हैं जब प्रदूषण की स्थिति बेहद गंभीर होती है।

रिपोर्ट के मुताबिक, सर्वजनिक परियोजनाओं से संबंधित निर्माण काम और प्रदूषण फैलाने वाले ट्रकों और चार पहिया वाणिज्यिक वाहनों की राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश पर बैन लगा दिया गया है। आवश्यक सेवाओं के लिए नहीं जा रहे मध्यम और भारी मालवाहक वाहनों की राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

ग्रैप-IV के प्रतिबंधों के कारण पड़ोसी राज्यों से केवल सीएनजी, इलेक्ट्रिक और बीएस-6 मानकों का पालन करने वाले वाहनों को दिल्ली में प्रवेश देने की अनुमति दी गई है। हालांकि आवश्यक सेवाओं में शामिल वाहनों को इससे छूट मिल

Leave a Reply