आखिर क्यों महात्मा गांधी के परपोते तुषार गांधी को पुलिस ने लिया हिरासत में ?

महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) के परपोते तुषार गांधी (Tushar Gandhi) को हिरासत में लिया गया है। तुषार ने खुद एक ट्वीट के माध्यम से इस घटना की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि वे मुंबई में ‘भारत छोड़ो आंदोलन’ (Quit India Movement) की बरसी के उपलक्ष्य में निकले थे, लेकिन सांता क्रूज पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया।

तुषार गांधी ने ट्वीट किया, “स्वतंत्र भारत के इतिहास में पहली बार मुझे हिरासत में लिया गया है। मैं 9 अगस्त को ‘भारत छोड़ो आंदोलन’ की बरसी की याद में घर से निकला था, लेकिन मुझे सांता क्रूज स्टेशन में हिरासत में ले लिया गया। मुझे गर्व है कि मेरे परदादा बापू और बा को भी इसी तारीख पर ब्रिटिश पुलिस ने गिरफ्तार किया था।”

यहाँ तक कि तुषार गांधी ने बाद में ट्वीट करके जानकारी दी कि पुलिस ने उन्हें अब जाने की अनुमति दे दी है और वे अब अगस्त क्रांति मैदान की ओर बढ़ रहे हैं।

प्रतिवर्ष ‘भारत छोड़ो आंदोलन’ की बरसी पर, पीपुल्स मूवमेंट के तौर पर गिरगांव चौपाटी से अगस्त क्रांति मैदान तक मार्च निकाला जाता है। आरोप है कि पुलिस ने बुधवार को तुषार गांधी और तीस्ता सीतलवाड़ को मार्च में शामिल न होने के लिए रोकने के लिए कहा था और इसके बाद पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया। तुषार के साथ साथ 50 कार्यकर्ताओं को भी हिरासत में लिया गया। वहीं, तीस्ता सीतलवाड़ को घर में रहने के लिए कहा गया है।

तुषार गांधी का पूरा नाम तुषार अरुण गांधी है। उनके पिता का नाम अरुण मणिलाल गांधी है। वे अपने परिवार के साथ मुंबई में रहते हैं और उन्होंने पूरे भारत में गांधीवादी विचारों को प्रमोट करने का संकल्प लिया है। उन्होंने राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में भी भाग लिया था, जिससे उनका नाम राष्ट्रीय स्तर पर जाना गया है

Leave a Reply