मेघालय : दो सीट वाली सबसे छोटी पार्टी बीजेपी सबसे बड़ी कांग्रेस को रोकने में कामयाब

शिलांग : गोवा और मणिपुर की तर्ज पर कांग्रेस पार्टी मेघालय में भी सबसे बड़ी पार्टी होने के बावजूद सरकार नहीं बना रही है. यहां NPP यानी नेश्नल पीपल्स पार्टी, बीजेपी और यूडीपी के समर्थन से सरकार बनाने जा रही है. गठगंधन रिजनल डेमोक्रेटिक अलायंस (आरडीए) में चार दल – एनपीपी, यूडीपी, हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (एचएसपीडीपी) और भाजपा शामिल हैं. बीजेपी यहां सबसे छोटी पार्टी है और सिर्फ दो सीटों से 21 सीटों वाली सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस को रोकने में कामयाब हुई.

रविवार शाम NPP ने अपने सहयोगियों के साथ राज्यपाल गंगा प्रसाद से मुलाकात सरकार बनाने का दावा किया है और राज्यपाल ने उन्हें मंगलवार यानी 6 मार्च को सरकार बनाने का न्योता दिया है. दरअसल मेघालय में किसी को भी बहुमत नहीं मिला है.

कांग्रेस 21 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनी है, जबकि एनपीपी को 19 और बीजेपी को 2 सीटें मिली है. वहीं, अन्य के खाते में 17 सीटे हैं. कांग्रेस और बीजेपी लगातार UDP के संपर्क में थे, जिनके 6 विधायक हैं. यूडीपी ने आख़िरकार किंगमेकर की भूमिका निभाते हुए कोनराड संगमा की NPP को समर्थन देने का फ़ैसला किया है.

NPP नेता कोनराड संगमा ने राज्यपाल से मुलाकात की थी. उनके साथ बीजेपी के नलिन कोहली, केजे अल्फोसं और यूडीपी के नेता भी थे. इससे पहले कांग्रेस की ओर से मुख्यमंत्री मुकुल संगमा यूडीपी के दफ़्तर गए और बीजेपी में आए हेमंत बिस्वा सरमा भी यूडीपी अध्यक्ष से मुलाकात करने पहुंचे हैं. तो अब यूडीपी का रुख़ यहां पर सबसे अहम हो जाता है.