टैक्स बचाने और माल बनाने के लिए नहीं है इससे अच्छा LIC प्लान

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) का एक ऐसा प्लान है जिसमें निवेश कर डबल फायदा उठाया जा सकता है. इस प्लान में जहां लाइफ इंश्योरेंस का लाभ मिलेगा, वहीं इनकम टैक्स की भी बचत होगी. इस पॉलिसी की खास बात ये है कि इसमें सिर्फ एक बार ही पैसा लगाना होता है. LIC का जीवन उत्कर्ष प्लान (Jeevan Utkarsh Plan) एक नॉन-लिंक्ड, बचत व सुरक्षा प्रदान करने वाला प्लान है. इसमें दुर्घटना में मौत और विकलांगता पर कवर राइडर के साथ शामिल है. LIC जीवन उत्कर्ष प्लान एक सिंगल प्रीमियम एंडॉवमेंट योजना है जो सिंगल प्रीमियम भुगतान के 10 गुणा जीवन कवर प्रदान करती है. यह एक पारंपरिक भागीदारी योजना है, जो मैच्युरिटी के बाद लॉयल्टी बोनस भी प्रदान करती है. जानें LIC की इस योजना के बारे में सब कुछ:

इस प्लान की क्या है खासियत- इस प्‍लान की सबसे बड़ी खासियत इसका 12 साल में मैच्‍योर हो जाना है. 12 साल के बाद पूर्ण लाभ के साथ पैसा वापस मिल जाएगा. इस प्‍लान को न्‍यूनतम 6 साल की उम्र के बच्‍चे के नाम के लिए भी जा सकता है और अधिकतम 47 साल तक का व्‍यक्ति भी LIC का यह प्‍लान ले सकता है.

कितने का मिलेगा मिनिमम सम एश्योर्ड- सिंगल प्रीमियम की राशि सम एश्योर्ड पर निर्भर करती है. सम एश्योर्ड की रकम पॉलिसी मैच्योर होने पर मिलती है. न्यूतमम बेसिक सम एश्योर्ड 75 हजार रुपये है. इसका प्रीमियम पॉलिसी धारक की उम्र पर निर्भर करता है. अगर पॉलिसी धारक की मृत्यु पॉलिसी की मैच्योरिटी से पहल हो जाती है तो सिंगल प्रीमियम का 10 गुना बीमा कवर मिलता है. इसके अलावा लाभ भी मिलता है. यह सब नॉमिनी को भुगतान किया जाता है.

80C के तहत मिलती है टैक्स छूट- इस पॉलिसी में बाकी सभी जीवन बीमा पॉलिसी की तरह टैक्स बेनीफिट भी मिलता है. आयकर की धारा 80C के तहत टैक्स छूट मिलती है.  80C के तहत मिलती है टैक्स छूट- इस पॉलिसी में बाकी सभी जीवन बीमा पॉलिसी की तरह टैक्स बेनीफिट भी मिलता है. आयकर की धारा 80C के तहत टैक्स छूट मिलती है.

पॉलिसी पर रिटर्न- अगर 25 साल का कोई व्यक्ति 75 हजार सम एश्योर्ड का विकल्प चुनता है तो सिंगल प्रीमियम 41,242 रुपये बनेगा. 12 साल के बाद मैच्योरिटी पर जो ब्याज मिलता है वह 4 से 8 फीसदी के बीच होता है. इनमें मिलने वाला लाभ क्रमश: 75 हजार और 79,875 रुपये होता है.  for this and more LIC Plans please contact Arpita (7982544187)

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.