आप को भारत की 4जी नेटवर्क वाली कंपनियों पर शर्म आ जाएगी, ऐसे ही हैं ये

नई दिल्ली : भारत में जियो, वोडाफोन एयरटेल जैसी कंपनियां आपस में ही सबसे तेज़ होने की  बातें करके खुश हो लेती हैं लेकिन सच ये है कि इनका हाल दुनिया में सबसे बुरा है. जी हां. भारत की 4 जी स्पीड सबसे खराब है. इसका खुलासा यूके की ओपनसिग्नल की रिपोर्ट से हुआ है.

रिपोर्ट में भारत समेत दुनियाभर के कई देशों की 4G LTE स्पीड के बारे में बताया गया है. गौर करने वाली बात यह कि फरवरी 2018 में भारत की स्थिति पिछले साल आई नवंबर की रिपोर्ट से और खराब हो गई है अब तो भारत स्वीडन और ताइवान से भी पिछड़ गया है.

ओपनसिग्नल की रिपोर्ट के मुताबिक, 4G LTE सिग्नल की उपलब्धता के मामले में भारत 14वें स्थान पर है, जबकि पिछले साल भारत 11वें पायदान पर था. उस दौरान 6.13 एमबीपीएस की स्पीड के साथ भारत 77 देशों की लिस्ट में सबसे नीचे था, वहीं 46.64 एमबीपीएस की स्पीड के साथ सिंगापुर पहले पायदान पर था.

रिपोर्ट के में बताया गया है कि भारत और थाइलैंड दोनों देशों में 4जी सिग्नल की पहुंच तो बढ़ी लेकिन स्पीड नहीं मिली. 4G LTE की स्पीड 3जी से भी कम रही. बता दें कि पिछले साल जियो की डाउनलोड स्पीड Airtel, Vodafone और Idea Cellular से कम थी.