आम्रपाली मामले में सुप्रीम कोर्ट की फटकार, बैंकों से कहा – पैसे नहीं ग्राहकों की भी सोचो

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट में आम्रपाली ग्रुप के मामले पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने आम्रपाली से पूछा कि आखिर वो ग्राहकों से कितनी रकम वसूल चुके हैं. आम्रपाली ने अपने प्रस्ताव में केवल प्रोजेक्ट्स को पूरा करने के लिए आवश्यक रकम की जानकारी ही दी थी. कोर्ट ने बैंकों को भी फटकार लगाई. उन्होने कहा कि बैंक इस मामले में स्वार्थी नहीं हो सकते कि उन्हें सिर्फ अपनी रकम की चिंता है और ग्राहकों के घरों से कोई सरोकार नहीं है.

कोर्ट ने आम्रपाली से कहा है कि वो इकट्टठा की गई रकम के बारे में भी बताएं. साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने आम्रपाली ग्रुप से कहा है कि वो फिनिशिंग के करीब पहुंच चुके प्रोजेक्ट्स/टावर्स के बारे में बताए और उन्हें पूरा करने में कितना पैसा खर्च होगा ये जानकारी भी कल तक मुहैया कराए.

कोर्ट ने आम्रपाली से पूछा कि फिनिशिंग के करीब पहुंच चुके फ्लैट्स को पूरा करने के लिए भी क्या कंपनी को पैसा चाहिए तो आम्रपाली ने कहा कि उनको कंपनी खुद के दम पर पूरा कर सकती है.

इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने आम्रपाली को निर्देश दिए हैं कि वो एक एक टावर पूरा करके सुप्रीम कोर्ट को जानकारी दे और बकाया रकम ग्राहक सुप्रीम कोर्ट में जमा करेंगे जिसे टावर पूरा होने के बाद ही रिली़ज किया जाएगा.

नेफोवा की याचिका पर सुनवाई के दौरान कोर्ट ने आज बैंकों जमकर फटकार लगाई है. बैंक एनसीएलटी के ज़रिए अपनी रकम की वसूली पर ज़ोर दे रहे थे जिसपर कोर्ट ने कहा कि पहले ग्राहकों के हितों को सुरक्षित करने की तरफ ध्यान दिया जाएगा और उन्हें घर दिलाना कोर्ट की प्राथमिकता है.

आज की सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई के कुछ इम्पोर्टेन्ट पॉइंट्स –

१. अब सुनवाई प्रोजेक्ट वाइज न होकर टावर वाइज होगी। सबसे पहले फिनिशिंग स्टेज वाले टावर्स (47 approx) को ही कम्पलीट करना होगा। जिसका पैसा आम्रपाली खुद से लगाएगा। बायर्स अपना पैसा कोर्ट मै जमा कराएँगे , वो पैसा रजिस्ट्री के बाद आम्रपाली को मिलेगा।
२. एक मॉनिटरिंग कमीटी बनेगी।
३. बैंक्स और अथॉरिटी और कॉन्ट्रैक्टर्स को अभी कोई पेमेंट नहीं दी जाएगी , सबसे पहले फ्लैट् बायर्स का खयाल रखा जाएगा।
४. अब सुनवाई रोज होगी कल फिर से फिनिशिंग स्टेज वाले फ्लैट्स पर डिस्कशन होगा।
५. कल की सुप्रीम कोर्ट मै NCLT / banks की सुनवाई नहीं होगी