देवगौड़ा बनेंगे कर्नाटक के मुख्यमंत्री, इसे कहते हैं अल्पमत वाली किस्मत

देवगौड़ा बनेंगे कर्नाटक के मुख्यमंत्री, इसे कहते हैं अल्पमत वाली किस्मत

बेंगलुरु : इसे कहते हैं किस्मत, पिता देव गौड़ा अल्पमत में रहते हुए भी पीएम बने थे अब वो कर्नाटक के मुख्यमंत्री बनने जा रहे है. पार्टी को 40 के आसपास सीटें मिल रही हैं . देवगौड़ा को कांग्रेस ने समर्थन देने का एलान किया है. पार्टी भी इसेक लिए तैयार हो गई है. हालांकि, वोटों की गिनती जारी है और बहुमत का आंकड़ा ऊपर नीचे हो रहा है. अबतक 222 सीटों पर हुई मतगणना के नीतजों में जहां भाजपा को 105 सीटों पर बढ़त है वहीं कांग्रेस 74 सीटों पर आगे है. राज्य में किंग मेकर मानी जा रही जेडीएस 41 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस के सीएम उम्मीदवार सिद्धारमैया चामुंडेश्वरी सीट पर चुनाव हार गए हैं वहीं बादामी सीट पर उन्हें मुश्किल से जीत नसीब हुई है. वहीं भाजपा के मुख्यमंत्री उम्मीदवार येदयुरप्पा शिकारीपुरा सीट से चुनाव जीत गए हैं. पार्टी की जीत को देखते हुए येदयुरप्पा आज तीन बजे दिल्ली रवाना होंगे.

मतगणना के दौरान आ रहे रुझानों ने पूरी भाजपा में जोश भर दिया है और बेंगलुरु से लेकर दिल्ली तक जश्न शुरू हो चुका है. बेंगलुरु में जहां पार्टी दफ्तर पर कार्यकर्ता नाचते-गाते नजर आए वहीं दिल्ली में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण को मिठाई खिलाकर जीत की बधाई दी.

वीआईपी सीटों की बात करें तो वरुणा से सिद्दरमैया के बेटे यतींद्र आगे चल रहे हैं. दावणगेरे से मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे पीछे चल रहे हैं. बेल्लारी से रेड्डी बंधुओं को शुरुआती बढ़त मिल रही है. एचडी देवेगौड़ा के दोनों बेटे एचडी कुमार स्वामी रामनगर और एचडी रेवन्ना होलनर्सीपुरी आगे चल रहे हैं.

राज्य में 222 सीटों के लिए 12 मई को हुए मतदान के बाद आज चुनाव मैदान में उतरे 2654 उम्मीदवारों की तकदीर का फैसला हो रहा है. इनमें से 216 महिला उम्मीदवार हैं. मतगणना के लिए राज्य के 38 मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. राज्य में 55000 पुलिसकर्मी तैनात किए हैं जिनमें से 11 हजार तो सिर्फ बेंगलुरु में ही हैं.

आपको बता दें कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव में मतदान के बाद आए एग्जिट पोल्स में भाजपा और कांग्रेस दोनों को ही स्पष्ट बहुमत नहीं मिला था, वहीं जेडीएस को किंग मेकर के रूप में दिखाया गया था. आज देखना होगा कि यह एग्जिट पोल्स कितने सही साबित होते हैं.

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.