कश्मीर पर राहुल गांधी ने फारुख अब्दुला को दिया कौन सा मुंहतोड़ जवाब

नई दिल्ली: कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज फारुख अब्दुल्ला को जो जवाब दिया उसके बाद कम फारूख के सारे ढक्कन खुल गए होंगे. उन्होंने कश्मीर को पूरी तरह से भारत का आंतरिक मामला बताया. राहुल गांधी ने कहा कि जो कह रहा है कि चीन और पाकिस्तान से कश्मीर पर बात होनी चाहिए, तो बता दूं कि कश्मीर इज इंडिया और इंडिया इज कश्मीर. ये हमारा आंतरिक मामला है, इसमें किसी और को कुछ लेना-देना नहीं है. पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने कश्मीर मामले पर मध्यस्थता की बात की थी जिसके जवाब में राहुल ने ये कड़ा जवाब दिया.

उधर- जम्मू-कश्मीर के डिप्टी सीएम निर्मल सिंह ने भी फारुक अब्दुल्ला के बयान की निंदा की. निर्मल सिंह ने कहा कि उनके बयान की निंदा करता हूं. उन्हें याद दिलाना चाहता हूं कि जब वह सीएम थे तो वो हमेशा पाकिस्तान पर हमला करने की बात करते थे. अब दोहरा रवैया क्यों. निर्मल सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री कश्मीर के हालात की खुद निगरानी कर रहे हैं. प्रधानमंत्री चाहते हैं कि जम्मू-कश्मीर के लोग समृद्ध हो और राज्य में शांति का माहौल हो.

दरअसल, फारुख अब्दुल्ला ने कहा है कि कश्मीर के मुद्दे पर भारत को अमेरिका और चीन की मदद स्वीकार कर लेनी चाहिए. उन्होंने कहा कि हम लोग चीन और पाकिस्तान से युद्ध नहीं कर सकते हैं, क्योंकि हमारी तरह उनके पास भी एटम बम हैं. इसलिए इस मुद्दे को बातचीत से ही सुलझाना चाहिए.

अब्दुल्ला ने कहा कि दोस्तों का इस्तेमाल बातचीत करने के लिए, मुद्दे को हल करने के लिए कीजिए.डोनाल्ड ट्रंप ने खुद कहा, चीन ने भी कहा कि वे कश्मीर समस्या का हल चाहते हैं. वाजपेयी ने कहा था कि दोस्त बदले जा सकते हैं, पड़ोसी नहीं.