तेज़ी से मौत की तरफ बढ़ रहा है टीवी, सबसे बुरे दौर में है ये माध्यम, ये हैं कारण

नई दिल्ली : आपको सुनकर झटका लगेगा हो सकता है कि आप चोंक जाएं लेकिन ये सच है कि भारत में टीवी के दिन लदने वाले हैं. वो दिन दूर नहीं जब ये प्लेटफॉर्म खत्म हो जाएगा.

टीआरपी रेटिंग के आंकड़े देने वाली संस्था BARC इंडिया के एक सर्वे के मुताबिक भारत में टीवी देखने वालों की संख्या करीब 78 करोड़ हो चुकी है. जबकि पूरे यूरोप की कुल जनसंख्या 74 करोड़ 50 लाख के आसपास हैं. यानी जितनी पूरे यूरोप की आबादी नहीं है उससे ज्यादा भारत में टीवी दर्शकों की संख्या है.

लेकिन भारत में टीवी की दुनिया भी तेजी से बदल रही है. ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स आ जाने से भारत में टीवी देखने वाले लोगों की संख्या में कमी आ रही है और तो और भारत में अब टीवी का कंटेंट भी टेलीविजन सेट पर कम लैपटॉप, टैबलेट और मोबाइल फोन जैसे माध्यमों पर ज्यादा देखा जा रहा है.

इसी साल आए एसेंचर के एक सर्वे के मुताबिक, पूरी दुनिया में टीवी पर टीवी शोज देखने वाले दर्शकों की संख्या में 55 प्रतिशत की कमी आई है. 10 में से 4 से ज्यादा (42प्रतिशत) दर्शकों ने माना कि वो टीवी पर आने वाले शोज को टीवी पर देखने की बजाय लैपटॉप या फिर डेस्कटॉप पर देखना ज्यादा पसंद करते हैं.

जबकि 13 प्रतिशत दर्शकों का कहना था कि वो टीवी का कंटेंट अपने स्मार्टफोन या टैबलेट पर देखते हैं. टीवी के दर्शकों में सबसे ज्यादा गिरावट भारत में दर्ज की गई है. भारत के ग्रामीण इलाकों में लोगों की पुहुंच टीवी तक बढ़ रही है क्योंकि वहां अब ज्यादा लोग टीवा खरीद पाने में सक्षम हो रहे हैं और विद्युतीकरण में आई तेजी की वजह से भी ग्रामीण इलाकों में टीवी देखने वाले लोगों की संख्या में इजाफा हुआ है.

लेकिन शहरी भारत में टीवी का मुकाबला, अमेजन प्राइम , नेटफ्लिक्स और हॉट स्टार जैसे ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स से है. इन माध्यमों के जरिए अब दर्शकों की पहुंच सीधे वर्ल्ड क्लास केंटेंट तक है और इन प्लेटफॉर्म्स पर अच्छा भारतीय कंटेंट भी परोसा जा रहा है.

इन सर्विस प्रोवाइडर्स में प्राइस वॉर भी शुरू हो गया है जिसका फायदा दर्शकों को मिल रहा है. नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम दोनों के पास ही ढेर सारा कंटेंट है. नेटफ्लिक्स पर जहां आपको नेटफ्लिक्स ओरिजनल का लगभग हर मशहूर शो देखने को मिल जाएगा वहीं अमेजन प्राइम पर रीजनल कंटेंट की भी काफी भरमार है.