2019 में राहुल को पीएम बनाने के लिए कांग्रेस का बड़ा प्लान, चुना मोदी वाला रास्ता

नई दिल्ली: बड़ी सख्या में लोग मानते हैं कि 2014 में मोदी को भारत का पीएम बनाने में भारत के लोगों से ज्यादा अमेरिकी एजेंसी APCO का योगदान था. ओबामा को अमेरिका का राष्ट्रपति बनाने वाले कैंपेन को डिजाइन इसी कंपनी ने किया था. अब कांग्रेस ने 2019 में अपने कैंपेन के लिए ट्रंप को जिताने वाली कंपनी का सहारा लिया है. नकारात्मक छवि के बावजूद डोनाल्ड ट्रंप को अमेरिका का राष्ट्रपति बनवाने का श्रेय इसी एजंसी को जाता है. इस कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका के सीईओ एलेक्जेंडर निक्स 19 जुलाई को भारत आ रहे हैं और यहां रहकर कई नेताओं से मुलाकात करेंगे. माना जा रहा है कि कांग्रेस का कैंपेन ये कंपनी अपने हाथ में ले सकती है.

माना जा रहा है कि विपक्षी दल पीएम नरेंद्र मोदी के चेहरे के साथ उतरने वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के खिलाफ महागठबंधन बनाकर चुनाव लड़ने के लिए एक अमेरिकी चुनावी रणनीतिकार कंपनी की सेवाएं ले सकते हैं.

कैंब्रिज एनालिटिका बड़े आंकड़ों के शोधन और विश्लेषण के सहारे चुनावी रणनीति बनाती है. कंपनी का नाम अंतरराष्ट्रीय मीडिया में तब सुर्खियों में आया जब डोनार्ड ट्रंप अमेरिका के राष्ट्रपति चुन लिए गए. चुनाव से पहले ज्यादातर बड़े मीडिया घरानों ने ट्रंप के हार की भविष्यवाणी की थी. ट्रंप सभी भविष्यवाणियों को झुठलाते हुए जीत गए तो लोगों ने इसे उनके चुनाव प्रचार की कमान संभाल रही कैंब्रिज एनालिटिका का कमाल माना. कैंब्रिज एनालिटिका तब भी चर्चा में आई थी जब ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने के जनमत संग्रह (ब्रेग्जिट) में ब्रिटिश जनता से अलग होने के पक्ष में मतदान किया. एनालिटिका ने ब्रेग्जिट के पक्ष में अभियान चलाया था.

अब ये कंपनी दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में अपना हाथ आजमा सकती है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कैंब्रिज एनालिटिका नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के खिलाफ 2019 के लोक सभा चुनाव में विपक्ष दलों के साझा महागठबंधन के चुनाव प्रचार की कमान संभाल सकती है.