2019 के लिए राहुल गांधी कर रहे हैं बड़ी तैयारी, आसान नहीं होगी मोदी की जंग

नई दिल्ली :  आने वाले दिनों में आपको राहुल गांधी का एकदम नया अवतार देखने को मिल सकता है. 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी राहल गांधी को नयी नॉलेज से लेस कर रही है. पार्टी राहुल  को पीएम कैंडीडेट घोषित करने वाली है और अभी से राहुल गांधी  मोदी के हथियारे से ही उन्हें मारने की तैयारी कर रहे हैं. यही वजह है कि वो लगातार विदेश यात्राएँ कर रहे हैं . कांग्रेस पार्टी राहुल के दौरों को स्टडी टूर बता रही है लेकिन राहुल लगातार देश को बदलने के नए आइडिया की तलाश कर रही है.

ये राहुल गांधी के स्टडी टूर हैं. इसके पीछे सोच ये है कि राहुल गांधी साल भर के अंदर कांग्रेस पार्टी एक नये भारत के ब्लू प्रिंट के साथ तैयार हो और जनता के सामने एक प्लान पेश कर सके. वो बता सके कि आखिर वो मोदी से अच्छा भारत कैसे देगी. आपको याद होगा कि मोदी की शैली भी यही थी. उन्होंने देश को तरह तरह की योजनाएं बताईं और एक छवि पेश की कि वो आइडिया की खान हैं.

राहल अपने वर्ल्ड चूर में जिनसे उन्हें नए आइडिया और टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी जुटा रहे हैं. इस महीने के शुरुआत में राहुल ने नोर्व का दौरा किया था जहां पर उन्होंने पोलर इंस्टीट्यूट, प्रौद्योगिकी केंद्र Mongstad, जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी सुविधा, और उद्यमियों और गणमान्य व्यक्तियों के साथ बैठकें शामिल थीं.

इन बैठकों में राहुल गांधी ने नागरिक मुद्दे से लेकर नॉर्वे के तेल संपत्ति तक के मुद्दों पर चर्चाएं की थीं. इसके बाद अब राहुल सिलिकॉन वैली जाने की तैयारी कर रहे हैं जहां पर वे आर्टिफिशल इंटेलिजेंस के शोधकर्ताओं से मुलाकात करेंगे. इसके बाद राहुल बर्केले स्थित कैलिफॉर्निया विश्वविद्यालय में एक कांफ्रेंस को संबोधित करेंगे जिसमें वे ‘India at70: Reflection On The Path Forward’के ऊपर भाषण देंगे. जहां एक तरफ कुछ नेता अतीत को लेकर मुद्दे बना रहे हैं वहीं राहुल गांधी जैसा नेता देश के भविष्य के बारे में सोच रहा है. राहुल देश में नई सोच और आइडिया लाना चाहते हैं.

गांधी परिवार के वंशज को ‘नए विचार’ लाने में सक्षम होने के लिए कठोर रूप से शिक्षित किया जा रहा है. राहलु के विदेशी स्टडी टूर पर बात करते हुए पार्टी के जनरल सेक्रेटरी सीपी जोशी ने कहा कि राहुल के इन टूर से उनको फायदा पहुंचेगा. नई तकनीकियों को समझने और पहचानने के बाद राहुल नई नितियों को प्रभावित करने में सक्षम होंगे.

इसके बाद सीपी जोशी ने कहा कि हमने देखा है कि कैसे दुर्भावनापूर्ण नीति ने देश की अर्थव्यवस्था पर गहरा असर डाला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिना कुछ सोचे समझे नोटबंदी लागू कि जिसके परिणाम के बारे में उन्होंने एक बार भी नहीं सोचा. एक अच्छा नेता हमेशा पहले विकास करने के बारे में सोचता है. प्रधानमंत्री के बारंबार विदेशी टूर के बावजूद विदेशी निति गड़बड़ा गई है. आज के समय में देश की अर्थव्यवस्था अपंग हो गई है.