लगातार खतरे में घिर रहा है अमेरिका, पुतिन ने दिया नया झटका

नई दिल्ली : दुनिया में अमेरिका की मुसीबतें लगातार बढ़ती जा रही है. हाल ही में उत्तर कोरिया ने ऐसी मिसाइल बना लीं जो बैठे-बैठे पूरे अमेरिका को परमाणु हथियार से तबाह कर सकती है. ये खबर दो दिन पुरानी है. डोनाल्ड ट्रंप को नया सिरदर्द दिया है रूस ने. पहले ही अमेरिका को दुनिया का सबसे खतरनाक देश घोषित कर चुके रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि अमेरिका के 755 राजनयिकों को रूस से बाहर जाना होगा. एक टीवी इंटरव्यू में रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि हो सकता है कि वॉशिंगटन के साथ लंबे समय तक संबंधों में सुधार नहीं हो.

रूस के विदेश मंत्रालय ने पहले मांग की थी कि वॉशिंगटन रूस में सितम्बर तक राजनयिकों की संख्या कम कर 455 तक करे. इतने ही रूसी राजनयिक अमेरिका में हैं. पुतिन ने रोसिया-24 टेलीविजन को दिए साक्षात्कार में कहा कि अमेरिका के दूतावास और महावाणिज्य दूतावासों में एक हजार से ज्यादा लोग काम कर रहे थे और अब भी काम कर रहे हैं.

उन्होंने कहा, 755 लोगों को रूस में अपना काम बंद करना होगा. पुतिन ने कहा कि वॉशिंगटन के साथ रूस के संबंधों में जल्द कोई बदलाव की उम्मीद नहीं है. उन्होंने कहा, हमने काफी इंतजार किया, हमें उम्मीद थी कि स्थिति बेहतर होगी.

पुतिन ने कहा, ऐसा लगता है कि अगर संबंधों में बदलाव आते हैं, तो यह जल्दी नहीं होगा. अमेरिकी सीनेट ने वृहस्पतिवार को एक विधेयक को मंजूरी दी जिसमें 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में रूस के कथित तौर पर संलिप्त रहने और 2014 में क्रीमिया पर कब्जे के लिए प्रतिबंध कड़े करने की बात है.

प्रतिबंध वाले विधेयक में ईरान और उत्तर कोरिया भी निशाने पर हैं.