विदेश यात्रा पर मोदी के खर्च का हिसाब सामने आया, पढ़कर चौंक जाएंगे आप


Deprecated: Creation of dynamic property Maghoot_Theme::$loop_meta_displayed is deprecated in /var/www/vhosts/knockingnews.com/httpdocs/wp-content/themes/magazine-hoot/template-parts/loop-meta.php on line 108

ज़रा ज़रा सी सब्सिडी पर टैक्स पेयर के पैसे का रोना रोने वाले भक्तों के लिए ये आंकड़ा थपड़ैल की तरह है. ये आंकड़ा खुद मोदी सरकार ने आरटीआई के तहत दिया है. बताने की ज़रूरत नहीं है कि आरटीआई में जानकारी देना सरकार की मजबूरी है ऐसा ही कानून है.

आरटीआई से मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चार साल के कार्यकाल में 6 महीने सिर्फ विदेश यात्राओं में खर्च कर दिए. इन छह महीनों में उन्होंने देश की धरती पर कदम तक नही रखा. जिस दौरान उन्होंने 41 विदेशी दौरे किए हैं, और इन दौरों में 50 से ज्यादा देशों की भ्रमण किया. दौरों में जो प्रचार गतिविधियां हुईं. बड़े बड़े कार्यक्रम हुए भारत से जाकर टीम ने ईवेंट किए जिनमें मोदी जी की जयजयकार बुलवाई गई उसका खर्च नहीं है.

आरटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक पीएम मोदी ने 41 विदेश यात्राओं में कुल 355 करोड़ रुपये खर्च किए हैं, और पीएम मोदी करीब 165 दिन देश से बाहर यात्रा पर रहे हैं. पीएम के विदेशी दौरों को लेकर बेंगलुरु के एक आरटीआई कार्यकर्ता ने जानकारी मांगी थी. जिसके मुताबिक 165 दिन यानि कि करीब 6 महीने प्रधानमंत्री ने विदेश में गुजारे हैं.

आरटीआई में मिली जानकारी के मुताबिक, सरकार ने पीएम की नौ दिवसीय त्रिकोणीय यात्रा (फ्रांस, जर्मनी और कनाडा) पर 31,25,78,000 रुपये खर्च किए, जो कि एक ही यात्रा पर खर्च की गई उच्चतम राशि है. वहीं प्रधानमंत्री की भूटान की यात्रा पर सबसे कम खर्च किया गया. 15-16 जून 2014 में उनकी पहली विदेश यात्रा पर 2,45,27,465 रुपये खर्च किए गए थे.

आरटीआई कार्यकर्ता भीमप्पा गडड ने कहा कि मैंने अपनी जिज्ञासा को दूर करने के लिए पीएम मोदी की विदेश यात्रा की जानकारी आरटीआई फाइल कर मांगी थी. उन्होंने बताया ‘मैंने कुछ साल पहले कर्नाटक के मुख्यमंत्रियों द्वारा विदेशी यात्राओं के विवरण के लिए भी आवेदन किया था. हाल ही में समाचार रिपोर्ट्स में प्रधानमंत्री की विदेश यात्राओं की भारी आलोचना की गई थी. जिसके बाद ही मैंन उनके विदेश दौरे के विवरण मांगने के लिए आरटीआई के तहत आवेदन किया और मैं आंकड़ों को देखकर चौंक गया.’

Leave a Reply