कालेधन पर सर्जिकल स्ट्राइक, सबके मन में हैं ये सवाल, मोदी जी को ज़रूर सोचना चाहिए था


Deprecated: Creation of dynamic property Maghoot_Theme::$loop_meta_displayed is deprecated in /var/www/vhosts/knockingnews.com/httpdocs/wp-content/themes/magazine-hoot/template-parts/loop-meta.php on line 108

मोदीजी ने काले धन के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक तो कर दी है लेकिन कुछ सवाल हैं जिनके जवाब अबतक नहीं मिले हैं. ये सवाल सीधे लोगों की परेशानियों से जुड़े हैं. सरकार ने नीति जारी की तो इन सवालों का ध्यान ही नहीं रखा. अब ये सवाल जनता के लिए मुसीबत बन गए हैं.

जिन्होंने शादी-ब्याह के खर्च के लिए पैसे निकाल रखे होंगे, उनका क्या होगा?

500 और 1,000 रुपए के नोट बंद करने का असर शादी-ब्याह के साथ-साथ कई जगहों पर दिखेगा. इसे लेकर सरकार के पास भी कोई जवाब नहीं है.

एक तरह से सरकार ने आम आदमी के सामने आर्थिक आपातकाल जैसी स्थिति खड़ी कर दी है.

घरों में स्त्री धन बचत भी 500 और 1,000 के नोटों में होती है. इससे उन्हें भी परेशानी होगी.

(500-1000 के नोट बंद, लेकिन घबराए नहीं, रखें इन बातों का ध्यान- देखें वीडियो)

इन सवालों के कोई जवाब नहीं

दो दिन बाद देवउठनी ग्यारस है. इस दिन देशभर में 40 हजार से ज्यादा शादियां हैं. लोगों ने हलवाई, टेंट वाले आदि को देने के लिए कैश घर पर रख रखा है. वो अब क्या करेंगे? बैंक जाकर भी बदलवाते हैं तो सिर्फ 4 हजार रुपए ही बदलवा सकेंगे!

(यदि आपके पास कैश की दिक्कत है तो ऐसे करें लेन-देन- यहां पढ़ें खबर)

छोटी फैक्ट्रियों, कारखानों के मालिकों ने कर्मचारियों को बांटने के लिए सैलरी निकाल रखी है. वो पैसे भी एक साथ नहीं बदलवा सकेंगे. ऐसे में क्या कर्मचारियों की तनख्वाह नहीं अटक जाएगी?

छोटे मजदूर जिनका कोई बैंक खाता नहीं है, वो अपनी पगार के बड़े नोट कहां बदलवाएंगे? दिहाड़ी मजदूरों पर बड़ा असर पड़ेगा. क्या वे भूखे रहेंगे?

मेरी पत्नी ने 500, 1000 के नोट बचाकर, 50 हजार रुपए जमा कर लिए, क्या अब उस पर टैक्स लगेगा?

आप इन नोटों को लेकर बैंक जाइए और आधार कार्ड या वोटर आईडी बताकर अपने खाते में जमा कर लीजिए. इस पर अभी कोई इनकम टैक्स नहीं लगेगा.

मैंने कल ही 25 हजार रुपए निकाले, अब इनका क्या होगा?

इन नोटों को बैंक या पोस्ट ऑफिस में आधार कार्ड, मतदाता पत्र, राशन कार्ड, पासपोर्ट, पैन कार्ड दिखाकर बदल सकेंगे. इसके बदले एक दिन में सिर्फ 4 हजार रुपए ही मिलेंगे.

500, 1000 के नोट बंद किए, लेकिन 2000 के नोट ला रहे हैं, इससे कालाधन कैसे रुकेगा?

बिल्कुल रुकेगा, क्योंकि नए 500 व 2000 के नोट एडवांस टेक्नोलॉजी के साथ बने हुए हैं. इसमें चिप लगी हुई है. इन नोटों को छिपाना बहुत मुश्किल होगा, साथ ही आसानी से पहचान भी सकेंगे.