जीएसटी की फाइनल लिस्ट आई, गरीब की बीड़ी पर 18% और अमीरों के सोने पर 3% टैक्स

नई दिल्ली: देश में वस्तु और सेवाकर (GST) व्यवस्था को एक जुलाई से लागू करने की दिशा में शनिवार को एक और बड़ी पहल हुई है. GST काउंसिल ने सोने पर तीन प्रतिशत की दर से GST लगाने का फैसला कर दिया है. आम जनता के उपयोग वाले 500 रुपये तक के चप्पल-जूते पर पांच प्रतिशत की दर से GST लगाया जाएगा जबकि बिस्कुट को 18 प्रतिशत GST की श्रेणी में रखा गया है.

 

वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में हुई GST काउंसिल की 15वीं बैठक में सोना, चप्पल-जूते, बिस्कुट के अलावा धागे, कृषि मशीनरी, परिधान और बिना तराशे हीरों सहित कुछ अन्य वस्तुओं के लिए भी GST दरें तय की गईं. जेटली ने यह भी कहा कि काउंसिल ने GST व्यवस्था को लागू करने और उसकी सफलता के लिये जरूरी सूचना प्रौद्योगिकी तैयारियों को लेकर भी अवगत किया.

 

सोने पर 3 फीसदी GST तय

अरुण जेटली ने कहा, ‘सोना पर वर्तमान में 1 फीसदी उत्पाद शुल्क और राज्यों द्वारा 1 फीसदी वैट लगाया जाता है. इन दरों को ध्यान में रखते हुए काउंसिल ने काफी विचार-विमर्श के बाद सोना और सोने के जेवरों पर सर्वसम्मति से 3 फीसदी कर लगाने का फैसला किया है’. उन्होंने कहा कि इसके अलावा अपरिष्कृत हीरे पर 0.25 फीसदी का मामूली कर लगाया गया है, ‘ताकि लेन-देन का हिसाब रखा जा सके.’

 

बीड़ी पर 28 फीसदी टैक्स को मंजूरी

GST के तहत बीड़ी पर 28 फीसदी कर वसूला जाएगा. जबकि बीड़ी पत्तों या ‘तेंदू’ पर 18 फीसदी कर लगाया गया है, जेटली ने बताया, ‘बीड़ी या बीड़ी पत्तों पर कोई उपकर नहीं लगाया जाएगा, लेकिन सिगरेट पर उपकर लगेगा.’

 

सूती के रेडिमेट कपड़े पर 5 फीसदी टैक्स

वित्त मंत्री ने कहा कि रेडिमेड कपड़े जिनकी कीमत 1,000 रुपये से कम होगी, उस पर 5 फीसदी कर लगेगा. इससे अधिक दाम के कपड़ों पर 12 फीसदी GST लगेगा. सूती कपड़ों और सूती धागे को पांच फीसदी की श्रेणी में रखा जाएगा. GST के तहत सोलर पैनल पर पांच प्रतिशत का टैक्स लगेगा. वहीं पैकिंग वाले खाद्य उत्पादों पर पांच प्रतिशत की दर से टैक्स वसूला जाएगा. GST काउंसिल की अगली बैठक 11 जून को होगी.

 

फुटवियर पर 18 फीसदी तक GST तय

देश में एक जुलाई से वस्तु और सेवाकर (GST) व्यवस्था के लागू होने पर 500 रुपये से कम कीमत वाले जूते-चप्पल पर पांच प्रतिशत की दर से GST लगेगा जबकि इससे अधिक दाम के फुटवियर पर 18 प्रतिशत की दर से GST लगाया जाएगा. वर्तमान में 500-1000 रुपये की कीमत वाले चप्पल-जूते पर 6 फीसद उत्पाद शुल्क लगता है, उसके अलावा राज्य सरकारें वैट भी लगाती है. बिस्कुट पर 18 प्रतिशत की दर से GST लगाया जाएगा.

 

जेटली की अध्यक्षता में हुई बैठक

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि उनकी अध्यक्षता में हुई GST काउंसिल की बैठक में फुटवियर, कपड़े, बिस्कुट और सोने समेत छह वस्तुओं के लिए कर की दरें तय की. काउंसिल ने शनिवार को अपनी 15वीं बैठक में बाकी वस्तुओं पर कराधान को लेकर चर्चा की. इससे पहले दिन में उसने रिटर्न भरने और बदलाव के दौर से गुजरने संबंधी तमाम नियमों सहित लंबित नियमों को मंजूरी दे दी. GST में 16 विभिन्न कर समाहित हो जाएंगे और इससे समूचा देश एकल बाजार बन जाएगा. GST एक जुलाई से लागू होगा.

 

गौरतलब है कि GST काउंसिल ने पिछले ही महीने 1,200 वस्तुओं और 500 सेवाओं को 5, 12, 18 और 28 फीसदी के कर ढांचे में फिट किया है. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शनिवार को GST काउंसिल की बैठक खत्म होने पर यह जानकारी दी. इसके साथ ही GST काउंसिल ने सभी सामानों और सेवाओं को GST के चार स्लैब के अंतर्गत रखने का कार्य पूरा कर लिया.